×

पूजा में चढाया नारियल निकलता है खराब तो समझें भगवान दे रहें हैं आपको ये संकेत

 

जयपुर। हिन्दू धर्म में कई ऐसी मान्यता है जिनको हर कोई मानता है इन मान्यताओं में से कुछ मान्यता शुभ संकेत देती हैं तो कुछ अशुभ संकेत देती है। ऐसे में अगर कभी हमारे साथ कुछ शुभ होता है तो मन प्रसन्न रहता है लेकिन गलती के कुछ अशुभ संकेत मिलता है तो मन में कई आशंका घर कर लेती हैं।

हिंदू धर्म की कई ऐसी मान्यता हैं। जिसके कारण हिंदू धर्म सारे धर्मों से अगल माना जाता है। ऐसी ही एक मान्यता है हिन्दू धर्म की जब पूजा होती है तो उस समय पूजा में नारियल चढाने की। पूजा में नारियल को विशेष महत्व दिया जाता है|  पूजा में नारियल चढाने को हमेशा से ही शुभ माना जाता है|

ऐसे में कभी कभी पूजा में चढाया गया नारियल खराब निकल जाता है। ऐसा होने पर मन में कई विचार आने लगते हैं मन कई आशंकाओ से घिर जाता है। हम पूजा जिस भी निम्मित्त से कर रहें होते हैं उसके पूरा होने में संशय रहता है। नारियल को देवी लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है। इसके साथ ही कोई भी छोटी बड़ी पूजा बगैर नारियल के पूरी नहीं मानी जाती है।

कभी कभी पूजा में चढें नारियल अंदर से खराब निकल जाते हैं। ऐसा होने पर मन अनेक आशंकाओं से ग्रस्त हो जाता है। पूजा का नारियल खराब निकलने पर हमें अच्छा नहीं लगता। पूजा का नारियल खराब होने पर मन में आने वाली बातों केवल भ्रम है।

अगर पूजा का नारियल खराब निकलता है तो ये आपके लिए शुभ है। पूजा के नारियल के खराब निकलने पर ऐसा माना जाता है कि भगवान ने प्रसाद को स्वीकार किया है। नारियल का खराब होना भगवान की ओर से कुछ ऐसा संकेत देता हैं। कि भगवान ने नारियल को स्वीकार किया है। जिसके कारण नारियल अंदर से पूरी तरह से सुख जाता है| इसलिए आगे से कभी पूजा का नारियल खराब निकले तो मन में तरह तरह के अनावश्यक विचार लाने से पहले इसे याद कर लें।