×

गंगा दशहरा के दिन करें इन खास चीजों का दान मिलेंगा पुण्य

 

आपको बता दें, कि ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि बुधवार 12 जून यानी आज पूरे देश में गंगा अवतरण दिवस यानी की गंगा दशहरा का पर्व पूरी श्रद्धाभाव के साथ मनाया जा रहा हैं वही ज्येष्ठ के दशहरे पर गंगा स्नान व दान करने का विशेष महत्व होता हैं इस तिथि पर भगवान श्री राम ने रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना की थी। वही ज्योतिष के मुताबिक ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को ही गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इसी वजह से इसे गंगा दशहरा के रूप में भी जाना जाता हैं मां गंगा इसी तिथि पर धरती पर संपन्नता और शुद्धता लेकर आई थी।

वही ज्योतिष के मुताबिक इस बार गंगा दशहरा पर बुधवार को खास संयोग बन रहा हैं यह युग्म संयोग कर्क, धनु, मीन आदि राशियों के जातको के लिए बहुत ही शुभ संयोग लेकर आा हैं इस दिन गंगा स्नान के साथ दान का भी विशेष महत्व होता हैं ऐसा भी कहा जाता हैं कि इस तिथि में गंगा स्नान के बाद दान करने से सात जन्मों के पाप व कष्टों से मनुष्य को मुक्ति प्राप्त हो जाती हैं वही साथ ही साथ एक हजार वाजस्नेयी यज्ञ के समान फल की भी प्राप्ति होती हैं।

जानिए गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त—
ऋषि स्नान : प्रात: काल 4.15 से सुबह 5.25 बजे
सामान्य स्नान : सुबह से शाम तक

ज्योतिष के मुताबिक गंगा दशहरा पर गंगा का नाम लेने, सुनने, देखने, स्नान, ध्यान, पूजन आदि करने से दस तरह के पापों का नाश हो जाता हैं वही धर्म शास्त्रों में लिखा हैं कि इसमें तीन तरह के पाप शारीकिर, चार तरह के वाचिक और तीन तरह के मानसिक पाप हैं।

ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि बुधवार 12 जून यानी आज पूरे देश में गंगा अवतरण दिवस यानी की गंगा दशहरा का पर्व पूरी श्रद्धाभाव के साथ मनाया जा रहा हैं वही ज्येष्ठ के दशहरे पर गंगा स्नान व दान करने का विशेष महत्व होता हैं इस तिथि पर भगवान श्री राम ने रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना की थी। वही ज्योतिष के मुताबिक ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को ही गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था ज्योतिष के मुताबिक इस बार गंगा दशहरा पर बुधवार को खास संयोग बन रहा हैं यह युग्म संयोग कर्क, धनु, मीन आदि राशियों के जातको के लिए बहुत ही शुभ संयोग लेकर आा हैं गंगा दशहरा के दिन करें इन खास चीजों का दान मिलेंगा पुण्य