×

Ganesh chaturthi 2020: कोरोना काल में स्वयं स्थापित करें श्री गणेश को, यहां पढ़ें संपूर्ण विधि

 

22 अगस्त यानी की आज शनिवार को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा हैं पंचांग के मुताबिक गणेश जन्मोत्सव हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि में पड़ता हैं मगर इस बार कुछ अलग हैं क्योंकि इस समय कोरोना महामारी से पूरी दुनिया प्रभावित हैं इसके रोकथाम के लिए लोग सामाजिक दूरियां बना रहे हैं।ऐसे में आप सामूहिक कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकते हैं। स्वयं ही अपने घर पर विधि पूर्वक श्री गणेश को स्थापित कर सकते हैं भगवान गणेश को स्थापित करने की संपूर्ण विधि आज हम लेकर आए हैं तो यहां पढ़ें श्री गणेश की पूजन विधि।

जानिए प्रतिमा स्थापना मुहूर्त—
पहला शुभ मुहूर्त— सुबह 7 बजकर 30 से 9 बजे तक।
दूसरा शुभ मुहूर्त— दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से शाम 4 बजकर 30 बजे तक।
तीसरा शुभ मुहूर्त— शाम 6 बजे से 7 बजकर 30 मिनट तक

वही ज्योतिष गणना के मुताबिक इस साल गणेश चतुर्थी पर विशेष योग बन रहा हैं 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी पर सूर्य सिंह राशि में मौजूद है और मंगल मेष राशि में। ये दोनों ग्रह स्वयं की राशि में होंगे। गणेश चतुर्थी पर सूर्य और मंगल का ऐसा योग 126 वर्ष बाद बना हैं। इस बार गणेशोत्सव चित्रा नक्षत्र में होगा।

श्री गणेश की इस विधि से करें स्थापना—
सबसे पहले इस मंत्र का जाप करें। अस्य प्राण प्रतिषठन्तु अस्य प्राणा: क्षरंतु च। श्री गणपते त्वम सुप्रतिष्ठ वरदे भवेताम।। यह श्री गणेश का आवह्न मंत्र हैं इसके साथ स्थापना मंत्र भी हैं। गणेश भगवान की प्रतिमा को जल और पंचामृत से स्नान कराएं और नए वस्त्र धारण कराएं। इसके बाद उन्हें चंदन, रोली, इत्र, आभूषण, दूर्वा पुष्प, अर्पित करें। भगवान गणेश के माथे पर सिंदूर लगाएं। उनको जनेऊ, मोदक, फल अर्पित करें। इसके बाद धूप, दीपक से आरती जरूर करें। गणेश जी की आरती गाएं। आरती करने के बाद परिक्रमा करें। अंत में कोई भी कमी या भूल के लिए श्री गणेश से क्षमा याचना जरूर करें।

यहां पढ़ें क्षमा याचना मंत्र—
गणेशपूजने कर्म यत् न्यूनमधिकम कृतम।
तेन सर्वेण सर्वात्मा प्रसन्न अस्तु गणपति सदा मम।।