×

भारत में Unlock बाद भी Self-Driving Vehicle की गोवा में व्यापार बढ़त नहीं ?

 

किराये की बाइक, सेल्फ ड्राइव कार और टैक्सी मालिक छोटे बड़े कामों को कर रहें है। मालिक वाहनों को किराए पर देने के लिए तैयार है , परंतु कोई भी ग्राहक मौजूद नहीं हैं। हालाकी यह कोई एक अलग मामला नहीं है, क्योंकि गोवा में किराए की इन-बाइक और सेल्फ-ड्राइव कारों के कई मालिक कोरोना दुनिया की आर्थिक वास्तविकताओं से तेजी से जूझ रहे हैं।

हालांकि अभी के सप्ताहों में व्यवसायों को नए प्रोटोकॉल के साथ अनुमति दी गई है, जिसमें की पर्यटन क्षेत्र पर अभी संकट खत्म नहीं हुआ है।कोरोना के बाद से ही इसकी स्थिति अभी भी काफी गंभीर बनी हुई है। हालांकि उड़ानें शुरू हो गई हैं मगर लोग अब भी महामारी के कारण काफी भयभीत बने हुए है। मालिकों के पास में सेल्फ ड्राइव कारें हैं  और साथ ही सीजन के समय में पहले कम से कम 60-70% व्यवसाय होता था और साथ ही अन्य एजेंटों को भी किराये पर लिया जाता था,

लेकिन अब से कारों को किराए पर लेने के बाद भी लोग गुजर नहीं कर पाए थे । बैंकों ने ग्राहकों और मालिकों को ऋण चुकाने के लिए समय दिया था, लेकिन संपत्ति जो खरीदी गई है उस अवधि में  निवेश नहीं कर पाए हैं। लोन चुकाने की सुविधा का विस्तार कितना होगा यह समय के साथ हम लाभ की उम्मीद कितनी करेगा यह देखना बाकी है ।

हाल में राष्ट्रीयकृत बैंक के कर्मचारी का कहना है की, “ऋण स्थगन को अगस्त के अंत तक बढ़ा दिया गया था। आगे के एक्सटेंशन पर हमारे द्वारा कोई निर्देश नहीं देखा गया है। आमतौर पर लोग अपने ऋण का भुगतान करना चाहते हैं, क्योंकि डिफ़ॉल्ट रूप से CIBIL रेटिंग पर प्रतिकूल रूप से प्रभाव देखा जा रहा है।”