×

आज पढ़ें दशहरा पूजन का शुभ मुहूर्त

 

दशहरा का पर्व आज देशभर में मनाया जा रहा हैं, आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को विजयादशमी का त्योहार मनाया जाता हैं वही इस दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध किया था और उनकी जीत की इस खुशी के लिए दुनिया भर में जश्न मनाया जाता हैं इस​ दिन रावण, कुंभकरण, और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाता हैं इस दिन पशुओं और शस्त्रों की भी पूजा करने का विधान हैं, जो दोपहर 12 बजे के बाद की जा सकती हैं, इस दिन सोना चांदी खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता हैं इसके अलावा इस दिन कोई भी शुभ कार्य शुरू कर सकते हैं क्योंकि ये विजया तिथि हैं दशहरे के दिन बड़ों को पान खिलाकर उनके पैर छूने का भी रिवाज हैं।

वही दशहरे के दस दिन पहले से ही रामलीला का पूरे देश में मंचन होता हैं वही इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार किया था इसलिए भी इसे विजयादशमी के रूप में मनाया जाता हैं। ऐसा भी कहा जाता हैं प्रभु श्री राम ने रावण का वध करने से पहले देवी मां दुर्गा का पूजन किया था। भगवान श्री राम और देवी भगवती का गहरा नाता हैं राम की शक्ति हैं अपराजिता देवी, अपराजिता देवी के आराध्य हैं प्रभु श्री राम।

जानिए विजयादशमी पूजन का शुभ मुहूर्त—
आठ अक्टूबर दोपहर 01: 42 से लेकर 02: 29 तक
दहन का शुभ मुहूर्त: 16:20 से 19:20 तक

आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को विजयादशमी का त्योहार मनाया जाता हैं इस दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध किया था और उनकी जीत की इस खुशी के लिए दुनिया भर में जश्न मनाया जाता हैं इस​ दिन रावण, कुंभकरण, और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाता हैं इस दिन पशुओं और शस्त्रों की भी पूजा करने का विधान हैं, जो दोपहर 12 बजे के बाद की जा सकती हैं आज पढ़ें दशहरा पूजन का शुभ मुहूर्त