×

शिव या शिवलिंग की पूजा में ना करें इन वस्तुओं का इस्तेमाल, जानिए क्यों

 

हिंदू धर्म के सभी देवी—देवताओं में से भगवान भोलेनाथ को सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाला देवता माना जाता हैं। ऐसा कहा जाता हैं। कि अगर कोई व्यक्ति भगवान शिव को सच्चे मन से अगर याद कर लेता हैं। तो भी भोलेनाथ बहुत जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना भी पूर्ण कर देते हैं। वही भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त सोमवार के दिन इनकी या फिर शिवलिंग की पूजा अर्चना करते हैं।

मगर क्या आपको यह मालूम हैं,कि शिव की पूजा में ​​कुछ चीजों को इस्तेमाल करना वर्जित माना गया हैं। क्योंकि इसको अर्पित करने से व्यक्ति को इसका नकारात्मक असर देखने को मिलता हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बातने जा रहे हैं। जिसको शिव की पूजा में अर्पित करने से व्यक्ति को पूजा पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता हैं,तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें,कि भगवान ​भोलेनाथ की पूजा अर्चना में शंख का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि ​शिव ने विष्णु भक्त शंखचूड़ नाम के असुर का वध किया था। वही इस शंस को उसी असुर का प्रतीक माना जाता हैं। इसलिए शिव की आराधना में या फिर शिवलिंग की पूजा में शंख का प्रयोग नहीं किया जाता हैं। वही भगवाग शिव की पूजा या फिर शिवलिंग की पूजा में तिल को नहीं चढ़ाना चाहिए। क्योंकि माना जाता कि तिल भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ था। इसलिए इसे शिव या फिर शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए।

वही शिव को हमेशा ही साबूत चावल अर्पित करने चाहिए। मगर गलती से भी टूटा हुए आधा चावल उनको नहीं चढ़ाना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता हैं।