×

देवशयनी एकादशी आज जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

 

आपको बता दें, कि आषाढ़ के शुक्ल पक्ष की एकादशी को ही देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता हैं वही इस तिथि को हरिशयनी एकादशी और पद्मनाभा के नाम से भी जानते हैं वही हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक इसी दिन से चातुर्मास का आरंभ भी माना जाता हैं, जब भगवान श्री हरि विष्णु क्षीर सागर में शयन करते हैं इस साल देवशयनी एकादशी 12 जुलाई 2019 के दिन यानी की आज मनाई जा रही हैं।

जानिए पूजन का शुभ मुहूर्त—
आपका बता दें, कि इस साल हरिशयनी एकादशी 11 जुलाई को रात 3:08 से 12 जुलाई रात 1:55 मिनट तक रहने वाली हैं वही प्रदोष काल शाम साढ़े पांच से साढ़े सात बजे तक रहेगा। वही यह भी माना जाता हैं कि इस दौरान की गई आरती, दान पुण्य का विशेष लाभ भक्तों को प्राप्त होता हैं वही देवशयनी एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु को नए वस्त्र पहनाकर, नए बिस्तर पर सुलाएं क्योंकि इस दिन के बाद भगवान सोने के लिए चले जाते हैं।

देवशयनी एकादशी व्रत के दौरान बरतें ये सावधानी—
बता दें, कि देवशयनी एकादशी पर सूर्य उदय से पहले उठने का प्रयास अवश्य करें। वही घर में लहसुन प्यार और तामसिक भोजन बिल्कुल भी नहीं बनाए और ना ही खरीद कर लाएं। वही एकादशी की पूजा पाठ में साफ सुथरे कपड़ों का ही प्रयोग करें। हो सके तो काले नीले वस्त्र का प्रयोग बिल्कुल भी न करें।

देवशयनी एकादशी के व्रत विधान में परिवार में शांतिपूर्वक माहौल रखें वही सभी प्रकार की शुद्ध और साफ पूजा पाठ की सामग्री ही प्रयोग में लाएं। पूजा में पीले फल और फूल अवश्य ही प्रयोग करें।

देवशयनी एकादशी पर सूर्य उदय से पहले उठने का प्रयास अवश्य करें। वही घर में लहसुन प्यार और तामसिक भोजन बिल्कुल भी नहीं बनाए और ना ही खरीद कर लाएं। वही एकादशी की पूजा पाठ में साफ सुथरे कपड़ों का ही प्रयोग करें। हो सके तो काले नीले वस्त्र का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। देवशयनी एकादशी के व्रत विधान में परिवार में शांतिपूर्वक माहौल रखें वही सभी प्रकार की शुद्ध और साफ पूजा पाठ की सामग्री ही प्रयोग में लाएं। पूजा में पीले फल और फूल अवश्य ही प्रयोग करें। देवशयनी एकादशी आज जानें पूजा का शुभ मुहूर्त