×

मरने से पहले यमराज देते हैं ये संदेश

 

जो इस दुनिया में आया है उसे एक ना एक दिन जरूर जाना होगा। यही सत्य हैं और इसे कोई बदल नहीं सकता हैं मृत्यु अटल हैं सृष्टि के नियम से न सिर्फ इंसान बल्कि भगवान भी बंध हुए हैं और उन्हें भी इसका पालन करना होता हैं इसलिए जब भगवान ने मनुष्य रूप में जन्म लिया तब उन्हें भी अपना शरीर त्यागना पड़ा फिर सामान्य मनुष्य कि बात ही क्या हैं। मगर मनुष्य के अनुरोध पर यमराज ने मृत्यु से पहले कुछ संदेश देने का वचन दिया था जिसका पालन आज भी यमराज करते हैं इसके साथ ही मृत्यु बिल्कुल करीब आने पर कुछ एहसास भी दिलाते हैं कि अब समय पूरा हो चुका हैं अब शरीर त्यागने का वक्त आ गया हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं यमराज द्वारा दिए गए उन संदेशों के बारे में, तो आइए जानते हैं।

सबसे पहले उन संदेशों की बात करें जो यमराज सामान्य मृत्यु से पहले हर किसी को भेजते हैं आपने देखा होगा कि जब उम्र बढ़ने लगती हैं तो सबसे पहले क्या होता हैं व्यक्ति के बाल सफेद होने लगते हैं दरअसल इसे पहला संदेश माना गया हैं कि अब उम्र बढ़ रही हैं मोह की दुनिया से बाहर निकलना शुरु करों। वही दूसरा संदेश जब कुछ और उम्र बढ़ती हैं तब प्राप्त होता हैं इस वक्त व्यक्ति के दांत गिरने लगते हैं दांत का गिरना यह बातात हैं कि व्यक्ति का शरीर कह रहा हैं मुझे मुक्ति की जरूरत हैं मेरा मोह अब मत करों। वही तीसरा संदेश होता हैं मनुष्य की ज्ञानेन्द्रिया कमजोर पड़ जाती हैं मनुष्य की सुनने और देखने की क्षमता कम हो जाती हैं इस वक्त यमराज कहते हैं अब दुनिया की बातें सुनना छोड़कर आत्म चिंतन और मनन करों जिससे मुक्ति में परेशानी नहीं आए। वही चौथा संदेश होता हैं व्यक्ति की कमर झुक जाती हैं। शरीर अपरा बोझ उठाने में असमर्थ हो जाती हैं और उसे सहारे की अवश्यकता होती हैं।

सृष्टि के नियम से न सिर्फ इंसान बल्कि भगवान भी बंधे हुए हैं और उन्हें भी इसका पालन करना होता हैं इसलिए जब भगवान ने मनुष्य रूप में जन्म लिया तब उन्हें भी अपना शरीर त्यागना पड़ा फिर सामान्य मनुष्य कि बात ही क्या हैं। मगर मनुष्य के अनुरोध पर यमराज ने मृत्यु से पहले कुछ संदेश देने का वचन दिया था जिसका पालन आज भी यमराज करते हैं मरने से पहले यमराज देते हैं ये संदेश