×

चमत्कारिक काल भैरव की प्रतिमा करती है साक्षात मदिरापान

 

भारत में हिन्दू धर्म के कई ऐतहासिक मंदिर ही जिनका अपना अलग ही महत्व है, कई मंदिर अपने चमत्कार के लिए जाने जाते हैं, तो कुछ अन्य किसी वजह से प्रसिद्ध हैं । मंदिरों की महिमा की वजह से ही उन मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है। आपकों हम ऐसे एक चमत्कारिक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं।

ज्ञान सिद्धी योग के बल पर पूर्व जन्म को जान पाएंगे

साक्षात मदिरापान करते हैं काल भैरव

मदिरापान करते हुए काल भैरव की प्रतिमा।

यह मंदिर महाकाल की नगरी उज्जैन में स्थित है जिसे काल भैरव मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की सबसे अश्चर्यजनक और चमत्कारिक बात ये है कि काल भैरव की प्रतिमा यहां मदिरापन करती है । इस मंदिर में भक्तों द्वारा प्रसाद के रुप में मदिरा को लाया जाता है, और इसी को प्रसाद के रुप में मंदिर में भक्तों को दिया जाता है। इस मंदिर में काल भक्तों द्वारा प्रसाद के रुप में जब शराब लाई जाती है प्रतिमा के सामने मौजूद प्याले में जैसी ही मदिरा को डाला जाता है तो उसका पान प्रतिमा द्वारा कर लिया जाता है यही चमत्कार इस मंदिर में देखने को मिलता है ।

एक आनोखा मंदिर जिसकी छ्त्र छाया में हैें हजारों चूहे

हजारों वर्ष पुराना है यह मंदिर 

मंदिर

इस मंदिर को लगभग 6 हजार वर्ष पुराना माना जाता है। इस मंदिर को एक तांत्रिक मंदिर माना जाता है। जहां मांस, मदिरा चढ़ाकर तंत्र किया जाता था । प्रचीन समय में यहां केवल तांत्रिक बाबाओं के आने की अनुमति थी लेकिन अब आम भक्त भी इस मंदिर में आकर दर्शन कर सकते है। बताए जाता है कि इस मंदिर में पहले पशुओं के बलि भी दी जाती थी जिसे बाद में बंद कर दिया गया अब केवल मदिरा को ही प्रसाद के रुप में इस मंदिर में चढ़ाया जाता है।

बनारस का यह खास मंदिर दुर्गा शक्ति का है प्रतीक