×

आमलकी एकादशी 2019: जानिए आमलकी एकादशी का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 

हिंदू धर्म में आमलकी एकादशी का विशेष महत्व होता हैं, आमलकी एकादशी को फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष एकादशी के नाम से भी जाना जाता हैंवही आपको बता दें,कि इस एकादशी का सभी एकादशियों में से अधिक महत्व होता हैं, वही ​हिंदू धर्म पंचांग के अनुसार इस बार यह एकादशी 17 मार्च दिन रविवार 2019 को मनाई जाने वाली हैं इस एकादशी का विशेष महत्व होता हैं।

वही आपको बता दें,कि आमलकी एकादशी में भगवान श्री विष्णु जी की पूजा अर्चना और व्रत रखा जाता हैं,वही यह व्रत आंवले के पेड़ के नीचे आंवले और श्री विष्णु जी की पूजा कि जाती हैं इस दिन अधिकतर लोग आमलकी एकादशी का व्रत रखते हैं और अपने जीवन में समस्याओं और परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए प्रार्थना भी करते हैं। वही ऐसा माना जाता हैं,कि इस व्रत को करने से व्यक्ति के सभी पापों का विनाश हो जाता हैं।

वही जो फल व्यक्ति को सौ गायों के दान से प्राप्त होता हैं वही इस व्रत को करने से मिलता हैं। वही हिंदू धर्म के मुताबिक ऐसा भी माना जाता हैं,कि आवंले के पेड़ की उत्पत्ति श्री विष्णु भगवान के मुख से हुई थी। वही ये व्रत प्रात काल तोड़ना शुभ माना जाता हैं। इस व्रत को करने से व्यक्ति के सभी पाप समाप्त हो जाते हैं जीवन में सुख और शांति प्राप्त होती हैं किसी भी कार्य में असफलता प्राप्त नहीं होती हैं।

एकादशी का शुभ मुहूर्त—
आमलकी एकादशी — 17 मार्च 2019
एकादशी प्रारम्भ समय— 23: 33
एकादशी तिथि समाप्त— 20: 51
पारण का समय— सुबह 6: 32 से 08:55 बजे तक