×

भूलकर भी भादों में रविवार को ना करें ये काम

 

वैसे तो हिंदू धर्म में हर महीना बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता हैं मगर भादों का अपना अलग ही महत्व होता हैं हिंदू धर्म में सावन की तरह भादों महीने का भी विशेष महत्व हैं जैसे सावन में सोमवार की महत्ता है वैसे ही भादों के रविवार का भी बड़ा महत्व होता हैं वही मान्यता हैं कि इस महीने भगवान श्री हरि विष्णु अपनी नींद पूरी करने के बाद जग जाते हैं यही कारण हैं कि इस पूरे महीने रविवार को भगवान सूर्य और भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती हैं। वही रविवार को सूर्य अपनी सबसे ज्यादा ऊर्जा लिए होते हैं वही ज्योतिष के मुताबिक जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक न हो तो उसे समाज में मान सम्मान नहीं मिलता हैं, उसे जीवनभर कष्ट रहता हैं, उसके जीवन में खुशहाली नहीं आ पाती हैं।

यही कारण हैं, कि रविवार के दिन कुछ खास काम नहीं करने की सलाह दी जाती हैं खासतौर से भादों के रविवार को ये काम बिल्कुल भी नहीं करना चाएिह। इन कार्यों को करने से सूर्य ग्रह के कुप्रभावों का सामना करना पड़ता हैं, इसलिए रविवार के दिन कुछ बातों का ध्यान रखनेसे सूर्यदेव की सदैव कृपा बनी रह सकती हैं।

भादों के रविवार में भूकर भी न करें ये काम—
रविवार के दिन सूर्यास्त से पूर्व नमक का उपयोग न करें। ऐसा करना अशुभ माना जाता हैं यह भी कहा जाता हैं कि रविवार को रात होने से पहले संभोग नहीं करना चाहिए। किसी भी मनुष्य को इस दिन मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। वही रविवार के दिन अगर बाल कटाते हैं, तो ऐसा माना जाता हैं कि रविवार को बाल कटाने से सूर्य कमजोर हो जाता हैं इसलिए इस​दिन कटाने से और सिर में तेल मालिश और दूध को जलाने का कार्य नहीं करना चाहिए।
.

भादों महीने का भी विशेष महत्व हैं जैसे सावन में सोमवार की महत्ता है वैसे ही भादों के रविवार का भी बड़ा महत्व होता हैं वही मान्यता हैं कि इस महीने भगवान श्री हरि विष्णु अपनी नींद पूरी करने के बाद जग जाते हैं यही कारण हैं कि इस पूरे महीने रविवार को भगवान सूर्य और भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती हैं। वही रविवार को सूर्य अपनी सबसे ज्यादा ऊर्जा लिए होते हैं वही ज्योतिष के मुताबिक जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक न हो तो उसे समाज में मान सम्मान नहीं मिलता हैं भूलकर भी भादों में रविवार को ना करें ये काम