×

वैक्सीन प्रोफाइल फ्रेम और स्टिकर को Facebook, Instagram पर मिल रही लोकप्रियता

 

दुनिया भर में 5 मिलियन से ज्यादा लोगों ने टीकाकरण के समर्थन में फेसबुक प्रोफाइल फ्रेम का इस्तेमाल किया है और अप्रैल से, इंस्टाग्राम पर 7 मिलियन से ज्यादा उपयोगकतार्ओं ने कोविड वैक्सीन स्टिकर का उपयोग किया है जिससे वे टीकाकरण करा सकें या अपना टीको के लिए अपना समर्थन साझा कर सकें।

फेसबुक ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि महामारी के दौरान, कोविड-19 के नियमों को तोड़ने और टीके की गलत सूचना के लिए अपने ऐप्स से 16 मिलियन से ज्यादा कंटेंट हटा दिए हैं।

कंपनी ने कहा कि निश्चित कंटेंट जो इन नियमों को नहीं भी तोड़ते हैं, लेकिन फिर भी किसी को टीका लगाने से हतोत्साहित कर सकती है, हम फेसबुक पर इसके वितरण को कम कर रहे हैं और इसे फेसबुक और इंस्टाग्राम से हटा रहे हैं।

जनवरी के बाद से, फेसबुक ने सरकारी, गैर सरकारी संगठनों और अन्य संगठनों को कोविड-19 वैक्सीन की जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण संदेशों के साथ लोगों तक पहुंचने में मदद करने के लिए 30 मिलियन डॉलर से ज्यादा का विज्ञापन दिया है।

कंपनी ने बताया, “इन सूचना अभियानों से वैश्विक स्तर पर अनुमानित 10 बिलियन विज्ञापन छापे जाते हैं। हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वैक्सीन के बारे में आधिकारिक जानकारी भी जोड़ रहे हैं, जो अधिक संसाधनों के लिए कोविड-19 सूचना केंद्र से जुड़ी है।”

अमेरिका में, वैक्सीन की स्वीकृति जनवरी से लगातार बढ़ रही है और सभी वयस्कों में लगभग 10 प्रतिशत बढ़ी है।

फेसबुक ने कहा, “हमने अमेरिका की कुछ आबादी में वैक्सीन की स्वीकृति में विशेष रूप से बड़ी वृद्धि देखी। टीके की स्वीकृति में 26 प्रतिशत काला वयस्कों और 14 प्रतिशत हिस्पैनिक वयस्कों में वृद्धि हुई है।”

टीका पहुंचाना भी एक चुनौती बनी हुई है।

फेसबुक ने कहा, “अप्रैल में, जो वयस्क टीकाकरण कराने का इरादा रखते हैं (लेकिन अभी तक नहीं हैं), 36 प्रतिशत ने टीका लगाने के तरीके के बारे में जानकारी नहीं दी और केवल 22 प्रतिशत ने बताया कि उन्होंने टीका के लिए समय ले रखा है।”

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस