×

Facebook ओवरसीज बोर्ड ने डोनाल्ड ट्रम्प बैन को मंच से हटा दिया, वापसी के लिए 6 महीने का समय निर्धारित किया

 

बुधवार को फेसबुक के निरीक्षण बोर्ड ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कंपनी के निलंबन को बरकरार रखा, लेकिन कहा कि कंपनी निलंबन को अनिश्चितकालीन बनाने के लिए गलत थी और इसे “आनुपातिक प्रतिक्रिया” निर्धारित करने के लिए छह महीने का समय दिया गया।

ट्रम्प ने निर्णय और तकनीकी प्लेटफॉर्म पर उनके प्रतिबंध को “कुल अपमान” कहा और कहा कि कंपनियां “राजनीतिक कीमत चुकाएंगी।” बहुप्रतीक्षित बोर्ड के फैसले पर संकेतों के लिए देखा गया है कि कैसे दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी भविष्य में नियम-तोड़ने वाले राजनीतिक नेताओं के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए विवाद का एक प्रमुख क्षेत्र का इलाज करेगी।

अपने सामग्री निर्णयों के एक छोटे से स्लाइस पर शासन करने के लिए फेसबुक द्वारा बनाए गए बोर्ड ने कहा कि ट्रम्प समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल के 6 जनवरी के तूफान के बाद कंपनी को ट्रम्प पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार था।

6 जनवरी के दंगों के बाद आगे की हिंसक अशांति की चिंताओं पर फेसबुक ने ट्रम्प की उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट तक पहुंच को अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया। इसने कैपिटल दंगे के दौरान ट्रम्प के दो पदों को हटाने के बाद निलंबन रद्द कर दिया, जिसमें एक वीडियो भी था जिसमें उन्होंने कहा कि समर्थकों को घर जाना चाहिए लेकिन व्यापक मतदाता धोखाधड़ी के अपने झूठे दावे को दोहराते हुए कहा, “मुझे आपका दर्द पता है। मुझे पता है कि आप आहत हैं। हमारे पास एक चुनाव था जो हमसे चुराया गया था। ”

लेकिन बोर्ड ने कहा कि फेसबुक को स्पष्ट मानकों के बिना एक अनिश्चित निलंबन नहीं लगाया जाना चाहिए और कहा कि कंपनी को अन्य उपयोगकर्ताओं पर लागू नियमों के अनुरूप प्रतिक्रिया निर्धारित करनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि फेसबुक यह निर्धारित कर सकता है कि ट्रम्प के खाते को बहाल किया जा सकता है, अस्थायी रूप से निलंबित या स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

ओवरसीज बोर्ड के सह-अध्यक्ष पूर्व न्यायाधीश माइकल मैककोनेल ने बुधवार को अपने फैसले को प्रकाशित करने के बाद कहा, “इस तरह के अनिश्चित दंड स्पष्टता, स्थिरता और पारदर्शिता के लिए अंतरराष्ट्रीय या अमेरिकी गंध परीक्षण पास नहीं करते हैं।”

रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में, बोर्ड के सह-अध्यक्ष और पूर्व डेनिश प्रधान मंत्री हेले थोरिंग-श्मिट ने कहा कि सार्वजनिक आंकड़ों को हिंसा को उकसाने या उनके पदों को नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, लेकिन फेसबुक “नए प्रतिबंधों का आविष्कार नहीं कर सकता क्योंकि वे जाते हैं साथ में। “

अपने फैसले में, बोर्ड ने कहा कि फेसबुक ने उन 46 प्रश्नों में से कुछ का जवाब देने से इनकार कर दिया, जिनमें यह बताया गया है कि उन पर, जिनके समाचार फ़ीड ने ट्रम्प के पोस्ट की दृश्यता को प्रभावित किया है, और क्या कंपनी ने यह देखने की योजना बनाई है कि इसकी तकनीक ने सामग्री को कैसे बढ़ाया। कैपिटल की ओर जाने वाली घटनाओं में।

बोर्ड ने कहा कि फेसबुक की मौजूदा नीतियां, जैसे कि यह तय करना कि जब सामग्री को हटाने के लिए बहुत अधिक जानकारी है, तो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक स्पष्ट रूप से सूचित किया जाना चाहिए। इसने फेसबुक पर एक नीति विकसित करने का भी आह्वान किया, जो यह बताती है कि यह कैसे उपन्यास स्थितियों को संभालती है जहां इसके मौजूदा नियम आसन्न नुकसान को रोकने के लिए अपर्याप्त हैं। बोर्ड के निर्णय से टेकअवे देखें।

विवाद के दौरान फेसबुक का कारोबार पनप गया है और इसके राजस्व, विज्ञापन के मुख्य स्रोत के रूप में उछाल आया है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 महामारी प्रतिबंध आसानी से शुरू होता है, लेकिन राजनीतिक स्पेक्ट्रम भर के सांसदों ने फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया की शक्ति के बारे में चिंता जताई है। , कई नए नियमों के लिए बुला रहे हैं और कुछ बड़े तकनीकी के लिए कॉल कर रहे हैं।

ट्रम्प ने इस कदम को “हमारे देश के लिए शर्मिंदगी” कहा, और कहा कि “फ्री स्पीच को संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति से दूर कर दिया गया है क्योंकि रेडिकल लेफ्ट ल्यूनेटिक्स सच्चाई से डरते हैं, लेकिन सच वैसे भी बाहर आ जाएगा, बड़ा और पहले से ज्यादा मजबूत। ”

फैसले के बाद एक फाइनेंशियल टाइम्स के सम्मेलन में, वैश्विक मामलों और संचार के फेसबुक के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि कंपनी छह महीने की तुलना में इस मामले को “काफी तेजी से” हल करने की उम्मीद करेगी।

हाल ही के वर्षों में तकनीकी दुनिया के पुलिस नेताओं और राजनेताओं के साथ उनके दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले राजनेताओं के साथ छेड़छाड़ की गई है। फेसबुक उन लोगों के निशाने पर आ गया है जो सोचते हैं कि इसे राजनीतिक भाषण के लिए अपने हाथों से हटना चाहिए और रिपब्लिकन सांसदों और कुछ स्वतंत्र अभिव्यक्ति वाले अधिवक्ताओं, जिन्होंने ट्रम्प प्रतिबंध को सेंसरशिप की गड़बड़ी के रूप में देखा था।

फेसबुक सोशल मीडिया साइटों में से एक था, जिसने ट्विटर सहित पूर्व राष्ट्रपति को रोक दिया, जिसने उन्हें स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया, कुछ नागरिक अधिकारों के समूहों और सोशल मीडिया शोधकर्ताओं द्वारा स्वागत किया गया। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स तक के राजनीतिक नेताओं ने चिंता व्यक्त की कि निजी कंपनियां अपनी साइटों पर निर्वाचित अधिकारियों को चुप करा सकती हैं।

निलंबन के समय, फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “इस अवधि के दौरान राष्ट्रपति को हमारी सेवा का उपयोग जारी रखने की अनुमति देने के जोखिम बस बहुत महान हैं।” कंपनी ने बाद में इस मामले को अपने हाल ही में स्थापित बोर्ड में संदर्भित किया, जिसमें शिक्षाविद, वकील और अधिकार कार्यकर्ता शामिल हैं।

बाध्यकारी फैसले का मतलब है कि ट्रम्प अब फेसबुक के प्लेटफार्मों पर वापस नहीं लौट पाएंगे, जहां उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम पर संयुक्त 59 मिलियन अनुयायी थे। डेमोक्रेटिक डिजिटल फर्म Bully Pulpit Interactive के अभियान ट्रैकर के अनुसार, उनके अभियान ने 2020 में फेसबुक विज्ञापनों पर लगभग 160 मिलियन डॉलर (लगभग 1,180 करोड़ रुपये) खर्च किए।

मंगलवार को, ट्रम्प ने संदेश साझा करने के लिए एक वेब पेज लॉन्च किया जिसे पाठक अपने फेसबुक या ट्विटर अकाउंट पर फिर से पोस्ट कर सकते हैं। एक वरिष्ठ सलाहकार ने कहा है कि ट्रम्प की योजना अपने स्वयं के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने की भी है।

बुधवार के फैसले में ओवरसाइट बोर्ड के लिए मील का पत्थर है, जिसे फेसबुक ने $ 130 मिलियन (लगभग 960 करोड़ रुपये) के साथ वित्तपोषित किया है। शरीर को कुछ शोधकर्ताओं द्वारा एक उपन्यास प्रयोग के रूप में चित्रित किया गया है, लेकिन उन लोगों द्वारा आलोचना की गई है जो इसकी स्वतंत्रता के बारे में संदेह करते हैं या इसे कंपनी की अधिक प्रणालीगत समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए एक पीआर स्टंट के रूप में देखते हैं।

शिक्षाविदों, विशेषज्ञों और फेसबुक के आलोचकों के एक समूह ने कहा, “यह फैसला दोनों तरह से यह करने का एक अयोग्य प्रयास है, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प के ‘प्रतिबंध’ को बरकरार रखते हुए, वास्तव में उन पर प्रतिबंध लगाए बिना, किसी भी वास्तविक फैसले को फेसबुक पर वापस रखा गया है।”