×

सूर्य ग्रहण जून 2021: तिथि, समय और कहां देखें 2021 का सूर्य ग्रहण

 

गुरुवार, 10 जून को, दुनिया 2021 का पहला सूर्य ग्रहण देखने के लिए तैयार है, जो सुपरमून और हाल ही में चंद्र ग्रहण की दुर्लभ ब्रह्मांडीय घटनाओं का अनुसरण करता है। यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा जो ग्रहण के दौरान चंद्रमा के चारों ओर एक अग्नि का वलय दिखाएगा जिसे वलय कहा जाता है।

जैसा कि हम जानते हैं, ग्रहण तब होता है जब एक स्वर्गीय पिंड, चाहे वह चंद्रमा हो या ग्रह दूसरे की छाया में चला जाता है। सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के प्रकाश के रास्ते से गुजरता है और पृथ्वी पर छाया डालता है। आगामी कार्यक्रम एक सूर्य ग्रहण होगा और यहां हम समय का विवरण देते हैं और अगर रिंग ऑफ फायर भारत में दिखाई देगा। आइए यहां से विवरण देखें।

सूर्य ग्रहण तिथि, समय

वलयाकार सूर्य ग्रहण 10 जून को होगा। यह लगभग 1:42 PM IST से शुरू होने और लगभग 6:41 PM IST पर समाप्त होने का अनुमान है। ग्रहण की कुल अवधि लगभग 3 मिनट 51 सेकंड की होगी।

नासा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सूर्य ग्रहण कनाडा, रूस और ग्रीनलैंड सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों से दिखाई देगा। प्रारंभ में, यह तीन मिनट के लिए उत्तरी ओंटारियो और सुपीरियर झील के उत्तर की ओर देखा जाएगा।

जून 2021 के सूर्य ग्रहण के चरम पर, साइबेरिया में ग्रीनलैंड, उत्तरी ध्रुव और स्काई गेजर्स से रिंग ऑफ फायर दिखाई देगा। इसके अलावा, यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका के कुछ देशों में आंशिक सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है।

क्या जून 2021 में भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

विशेष रूप से, देश के कुछ पूर्वोत्तर हिस्सों को छोड़कर, विशेष रूप से लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में, भारत में रिंग ऑफ फायर दिखाई नहीं देगा। यह सूर्यास्त से कुछ मिनट पहले ही दिखाई देगा।

कैसे देखें सूर्य ग्रहण 2021?

ग्रहण को नग्न आंखों से देखने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि इससे आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप एक बॉक्स प्रोजेक्टर के माध्यम से या दूरबीन या दूरबीन का उपयोग करके सूर्य को देखें क्योंकि यह सूर्य ग्रहण को देखने का एक आसान और सुरक्षित तरीका है। इसके बाद, 2021 के लिए दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को होगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जो सुबह 10:59 बजे से दोपहर 03:07 बजे तक चलेगा।