×

जलवायु परिवर्तन ट्रैकर,2020 में रिकॉर्ड स्तर पर ग्लोबल ओशन वार्मिंग,रिपोर्ट

 

2021 के पहले सप्ताह में, 2020 तक, इस संदिग्ध अंतर के लिए 2016 के साथ संयुक्त, संयुक्त-गर्म वर्ष घोषित किया गया था। अब एक नई रिपोर्ट यह स्थापित करती है कि दुनिया के महासागर पिछले एक साल में रिकॉर्ड स्तर तक गर्म हुए। रिपोर्ट, अपर ओशन टेम्परेचर हिट रिकॉर्ड हाई 2020 में, एडवांस इन एटमॉस्फेरिक साइंसेज पत्रिका में 13 जनवरी को प्रकाशित किया गया था। अमेरिका, चीन और इटली के वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक महासागर के लिए रिकॉर्ड पर न केवल 2020 सबसे गर्म साल था, बल्कि यह भी है कि 2015 के बाद से पांच सबसे गर्म साल हुए हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि ऊपरी 2,000 मीटर की समुद्री गर्मी सामग्री (OHC) 1950 के दशक से बढ़ रही है, और 1980 के दशक के बाद से एक तेज कील देखी गई है। शोधकर्ताओं ने पाया कि 1986-2020 के बीच, समुद्र 1958-85 के बीच की तुलना में आठ गुना अधिक दर पर गर्म हुआ।

यह अच्छी तरह से स्थापित किया गया है कि वैश्विक महासागर ने कम से कम 1970 के बाद से मानव निर्मित जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न 90% से अधिक गर्मी को अवशोषित कर लिया है। इसके परिणामस्वरूप विभिन्न उष्णकटिबंधीय तूफान से लेकर समुद्री हीटवेव और कोरल तक कई तरह के जलवायु जोखिम पैदा हो गए हैं। समुद्र में अम्लता का स्तर बढ़ने से ब्लीचिंग, और मछली का स्टॉक घटता है। इन प्रभावों में से अधिकांश 2020 में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे थे। अटलांटिक महासागर में रिकॉर्ड 29 उष्णकटिबंधीय तूफान थे, जबकि चक्रवात Amphan, Nisarga और Nivar ने भारत को पस्त कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया से और उत्तरी हिंद महासागर में समुद्री गर्मी ने ग्रेट बैरियर रीफ और बंगाल की खाड़ी में मन्नार की खाड़ी में प्रवाल भित्तियों में बड़ी घटनाएँ घटाईं।

जैसा कि रिपोर्ट बताती है, पिछले साल की रिकॉर्ड महासागरीय गर्मी इस तथ्य के बावजूद थी कि 2020 में साल में छह महीने कूलिंग ला नीना (प्रशांत महासागर के मौसम का मौसम) की स्थिति देखी गई। यह निश्चित रूप से दीर्घकालिक जलवायु परिवर्तन प्रभावों का एक मार्कर है। लंबी अवधि के आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए, अध्ययन में पाया गया कि उत्तरी हिंद महासागर (अरब सागर और बंगाल की खाड़ी को मिलाकर) में 2000 के बाद ओएचसी बढ़ना शुरू हुआ, आंशिक रूप से प्रशांत महासागर से आने वाली बढ़ती गर्मी के कारण। रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि समुद्र में पहले से मौजूद ऊष्मा के ऊपर, आगे के उत्सर्जन का मतलब होगा कि अतिरिक्त ऊष्मा महासागर में प्रवेश करती रहेगी। “दूसरे शब्दों में, समुद्र में पहले से ही अधिक गर्मी, और आने वाले वर्षों में समुद्र में प्रवेश करने की संभावना गर्मी, शून्य कार्बन उत्सर्जन की स्थिति के तहत भी, कुछ समय के लिए मौसम के पैटर्न, समुद्र के स्तर और समुद्र के बायोटा को प्रभावित करना जारी रखेगा।” य़ह कहता है।

रिपोर्ट में हाल ही में वार्षिक समीक्षा पत्रिका में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के साथ बताया गया है, यह कहते हुए कि वैश्विक महासागर पिछले 1,000 वर्षों से सबसे गर्म है, और पिछले 2,000 वर्षों में किसी भी समय तेजी से गर्म हो रहा है।