×

चीन के मार्स प्रोब तियानवेन -1 लाल ग्रह की उच्च-रिज़ॉल्यूशन तस्वीरें,रिपोर्ट

 

tianwen-1 Probe news18It’s सिर्फ पेसरवेन्स या ईएसए के एक्सोमार्स ऑर्बिटर नहीं है, चीन का तियानवेन -1 प्रोब भी लाल ग्रह की छवियों को वापस कर रहा है। चीन की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने गुरुवार को मंगल ग्रह की उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों को देश की तियानवेन -1 जांच द्वारा कब्जा कर लिया, जो वर्तमान में लाल ग्रह की परिक्रमा कर रही है। इन चित्रों में दो पंचक्रोमाटिक दृश्य और एक रंग की छवि शामिल है, चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा।

पंचमेटिक चित्र मंगल ग्रह की सतह से 330 से 350 किमी की दूरी पर, चीन के अंतरिक्ष यान, तियानवेन -1 अर्थ क्वेश्चन टू हेवेन के उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरे द्वारा लिए गए थे। छवियों में, छोटे क्रेटर्स, पर्वत लकीरें और टिब्बा जैसे मार्टियन लैंडफॉर्म स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि छवियों में सबसे बड़े प्रभाव वाले गड्ढे का व्यास 620 मीटर के आसपास है।

चीन ने 23 जुलाई, 2020 को तियानवेन -1 लॉन्च किया। अंतरिक्ष यान, एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर से मिलकर, 24 फरवरी को मंगल के आसपास पार्किंग कक्षा में प्रवेश किया। यह 224 दिनों और लगभग 475 मिलियन किलोमीटर तक बह चुका है। सीएनएसए के अनुसार, वर्तमान में, यह पृथ्वी से लगभग 212 मिलियन किमी दूर है।

इसने 24 फरवरी को मंगल के ऊपर अपनी पूर्व निर्धारित पार्किंग कक्षा में प्रवेश किया और अपने लैंडिंग कैप्सूल को जारी करने से पहले लगभग तीन महीने तक इस कक्षा में उड़ान भरेगा। तियानवेन 1 मिशन का अंतिम लक्ष्य मंगल के दक्षिणी भाग पर मई या जून में रोवर उतारना है – यूटोपिया के भीतर एक बड़ा मैदान, सौर मंडल में सबसे बड़ा मान्यता प्राप्त प्रभाव बेसिन – वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने के लिए, राज्य द्वारा संचालित चीन। दैनिक ने सूचना दी।

द ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में परिक्रमा जांच अभी भी लाल ग्रह के सबसे बड़े मैदान पर संभावित लैंडिंग साइट की जांच कर रही है, जिसे यूटोपिया प्लैनिटिया कहा जाता है। लगभग 240 किलोग्राम वजनी, रोवर, जिसका नाम अभी तक है, में छह पहिए और चार सौर पैनल हैं और मंगल पर 200 मीटर प्रति घंटे की गति से ले जाने में सक्षम है।

यह मल्टीस्पेक्ट्रल कैमरा, ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग रडार और मौसम संबंधी मापक सहित छह वैज्ञानिक उपकरणों को वहन करता है, और ग्रह पर लगभग तीन महीने काम करने की उम्मीद है। यूएई, अमेरिका और चीन के अंतरिक्ष यान ने हाल ही में मंगल की कक्षा में प्रवेश किया है। पृथ्वी से लगभग सात महीने की यात्रा के बाद नासा का दृढ़ता रोवर 18 फरवरी को मंगल पर उतरा।

तब से, इसने अपनी लैंडिंग साइट, Jezero Crater के आसपास से कुछ हड़ताली छवियां वापस भेज दी हैं।

यूएई ऑर्बिटर नाम का होप मार्टियन वातावरण और जलवायु का अध्ययन करेगा।

इससे पहले अमेरिका, रूस, यूरोपीय संघ के अलावा भारत ने मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यान भेजने में कामयाबी हासिल की थी, जिसे सबसे जटिल अंतरिक्ष मिशन माना जाता है। भारत पहला एशियाई देश बन गया जिसने अपने मंगल ग्रह के ऑर्बिटर मिशन मंगलयान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया जो 2014 में लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश किया।