×

अंतरिक्ष में सुनाई देने वाली आवाज़ें उठा देगी आपके होश

 

जयपुर। अंतरिक्ष इंसान के लिए एक अबूझ पहेली है इसको सुलझाने के लिए कई जतन कर रहा है लेकिन ये अभी तक 5 प्रतिशत ही इसके बारे में जान पाया है। वैसे तो अंतरिक्ष की अनंत गहराइयों में इंसान की पहुंच काफी हद तक हो चुकी है, लेकिन फिर भी असंख्य रहस्य अंतरिक्ष में दफ्न हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इसके बारे में लगातार कई तरह के शोध करता रहता है। इसी विषय पर हाल ही में नासा ने क खुलासा किया कि अंतरिक्ष में बहुत ही भयानक ध्वनियां सुनाई देती हैं।

अंतरिक्ष में सुनाई देने वाली आवाज़ों की 22 ऑडियो क्लिप जारी की है नासा ने। ये आवाजें इतनी विचित्र है कि इनको सुनकर आपकी नींद उड़ सकती है। वैसे तो डरावनी ध्वनि का उपयोग किसी हॉरर फिल्म में किया जाता है लेकिन नासा के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में ध्वनियां को रिकॉर्ड जो कि किसी भी डरावनी भूतों की आवाज़ों से भी ज्यादा डरावनी है। आपको बता दे कि ये आवाज़ों को सुनकर ऐसा लगता है कि कहीं सुदूर गहराई में पत्थर या धातु के टुकड़ें फेंके जा रहे है। इनको ध्यान से सुनने पर पता चलता है कि जैसे कोई आपकी गर्दन के पीछे खड़े होकर जोर-जोर से सांस ले रहा हो

इस कारण से ये आवाज़ें बहुत ही भयानक लगती है। नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार ये आवाज़ें शनि और बृहस्पति ग्रहों की हो सकती हैं। आपको बता दे कि अंतरिक्ष में विशेष तकनीकी उपकरणो के द्वारा उपग्रहों और उल्का पिंडों की आवाज़ें सुनी जा सकती हैं। नासा ने इन आवाज़ों के लिए वैन एलेन प्रोब्सेज पर EMFISIS सॉफ्टवेयर से रिकॉर्ड की हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि कुछ अंतरिक्ष यानों में ऐसे उपकरण होते हैं, जो रेडियो विकिरणो को रिकॉर्ड करने में सक्षम होते हैं।