×

ब्लैक होल के मायाजाल में फंसने के बाद भी आप बच सकते हैं, जानिए यह क्रांतिकारी खोज

 

जयपुर। अंतिरक्ष की पहेलियों में रहस्यमयी ब्लैक होल का अपनी ही एक अलग स्थान है। हालांकि यह कल्पना की जाती रही है कि ब्लैक होल के दायरे में जो भी वस्तु आती है उसे वह निगल जाता है। वह दोबारा बाहर नहीं आ सकती है। हालांकि खगोलविज्ञानियों ने इस बारे में कई मनगढ़ंत कल्पनाएं कर रखी हैं। लेकिन हाल ही में कुछ शोधकर्ताओं ने वास्तविक स्थितियों के आधार एक नई अवधारणा प्रस्तुत की है। इसके अनुसार अगर ब्लैक होल आपको निगल जाए तब भी आप बाहर आ सकते हैं।

जी हां, हाल ही में गणितज्ञों, भौतिक विज्ञानियों ने मिलकर इस अंतरिक्ष की विचित्र घटना को समझने के लिए एक व्यवहारिक मॉडल बनाया है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले ने यह नवीन अनुसंधान किया है। इस शोध के नतीजे जर्नल ऑफ फिजिकल रिव्यू लेटर्स में हाल ही में प्रकाशित किया गया है।

इससे पहले हम आपको इस बारे में थोड़ी जानकारी दे देते हैं। सैद्धांतिक रूप से ब्लैक होल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक चार्ज का एक गहरा कुंआ होता है। यह सारी चीजों को अपने अंदर समा लेता है। कहा जाता है कि ब्लैक होल के चक्रव्यूह से बचकर बाहर आने के लिए एक अंतरिक्षीय सीमा होती है। इन शोधकर्ताओं ने इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह अध्ययन किया है।