×

लाइट जाने पर कैसे आपके काम आ सकता है दुनिया का ये सबसे अद्धभुत मेंढ़क! जानिए क्या है इसमें खास

 

क्या आपने कभी सोचा है एनिमेटेड फिल्मों में दिखने वाले कार्टून जैसे जानवर असल में होते होंगे। आपका यही जवाब होगा कि ऐसा नहीं होता है। लेकिन आज इस मेंढ़क को देखकर आपको लगेगा कि एनिमेटेड फिल्म का कार्टून बाहर आ गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं दक्षिण अमेरिकी पोल्का डॉट ट्री मेंढक (हाइपोइबॉस पंचक्टस) जो लगभग एनिमेटेड फिल्म के एक कार्टून की तरह ही दिखता है।

यह मेंढ़क अधेरे में एक बल्ब की तरह चमकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, छोटी तरंग के प्रकाश को अवशोषित करने की क्षमता और लंबे समय तक उस प्रकाश को बाहर छोड़ने की क्षमता को फ्लोरेसेंस कहा जाता है। स्थलीय जानवरों में खोजने के लिए यह एक दुर्लभ लक्षण है। लेकिन शोधकर्ताओं ने पोल्का डॉट ट्री मेंढक के चमक-इन-द-ग्लेड प्रॉपर्टीज़ में यह देखा।

सबसे पहले, शोधकर्ताओं का मानना है कि मेंढक फ्लोरोसेंट हो सकते हैं क्योंकि उनके पास “बिलीवरडीन” नामक रंग होता है, जो उभयचर की हड्डियों और ऊतकों को हरे रंग में बदल देता है। कुछ कीड़ों में, इस रंग से जुड़ी प्रोटीन लाल फ्लोरेंस को दिखाती है।

ये भी पढ़ें- सावधान: दुनिया होने वाली है खत्म, जानिए वो कौनसी वजह है जिनसे हो सकता है हम सभी का अंत!

मेंढ़क में हरे रंग की चमक, बेडूस लिम्फ ऊतक, त्वचा और ग्रंथियों के स्राव में तीन विशिष्ट अणुओं के कारण होता है: हीलोइन-एल 1, हीलोइन-एल 2 और हीलोइन-जी1। ब्राजील के साओ पाउलो विश्वविद्यालय में एक रसायनज्ञ नॉरबेर्तो पेपोरिन लोपेस के अनुसार, वे पौधों में पाए जाने वाले अपने निकटतम समकक्षों के साथ पशुओं में फ्लोरोसेंट अणुओं को देखना बहुत अनोखा हैं।

ये भी पढ़ें- जानिए आखिर क्यों है यह पेड़ इतना भूखाजो खा जाता है उड़ते हुए पक्षियों को!

इन अणुओं के साथ, पोल्का डॉट ट्री मेंढक पूरे चन्द्रमा के रूप में लगभग 18 प्रतिशत अधिक प्रकाश देते हुए दिखाई देते हैं। अभी के लिए, मेंढक की इस प्रजाति के बारे में बहुत कम जानकारी है।

ये भी पढ़ें- डायनासोर के विनाश के बाद कैसे धरती पर पनपा जीवन, जानिए पूरा सच!