×

इस नई तकनीक की मदद से रेलवे लगाएगा प्रदूषण पर लगाम

 

जयपुर। आजकल ऊर्जा के बढ़ते संकट को देखते हुए हर तरफ वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत के बेहतर इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ऐसे में भला भारतीय रेलवे कैसे पीछे रह सकता है। भारतीय रेलवे ने एक कदम आगे बढ़ते हुए अब एक नई योजना बनाई है। रेलवे अधिकारियों का दावा है कि पूर्वोत्तर रेलवे सौर ऊर्जा तथा एलईडी लाइट्स के द्वारा ऊर्जा का संरक्षण करने के साथ ही प्रदूषण पर भी लगाम कसेगी। जी हां, भारतीय रेलवे ने हर साल करोड़ों रूपये बचाने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की विस्तृत योजना बना ली है।

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि रेलवे इसके द्वारा ने केवल अपनी जरूरत की बिजली उत्पादित करेगा बल्कि वह दूसरों प्रतिष्ठानों को भी सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध करवाएगा। रेलवे के एक बयान के अऩुसार सौर ऊर्जा संयत्र से सालाना करीब 33 लाख यूनिट बिजली की बचत करने का लक्ष्य रखा गया है।

सूत्र बताते हैं कि पूर्वोत्तर रेलवे के करीब 400 स्टेशनों पर एलईडी लाइटस लगा दी गई हैं। हम आपको बता दे कि लाइट इमीटिंग डायोड लाइट लगाने से लगभग 33 लाख यूनिट बिजली की सालाना बचत हो पाएगी। इतना ही नहीं इस योजना से रेलवे को हर साल करीब 2.5 करोड़ रूपये से ज्यादा की बचत हो पाएगी। हम आपको बता दे कि केवल पूर्वोंत्तर में ही एलईडी लाइटस लगाने से एक साल में 28 लाख किलोग्राम कार्बन का उत्सर्जन कम हो सकेगा। यह रेलवे की सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।