×

जंगली हाथियों को सबसे ज्यादा डर लगता है इन मधुमक्खियों से

 

जयपुर। हाथी जैसे विशालकाय जीव से भला कैसे किसी से डर लग सकता है। इसके शरीर का आकार देखकर हर जीव घबरा जायेगा। अब तक हम यहीं धारण रखते आये हैं। लेकिन आपको बता दे कि इसका सच कुछ और ही है। जैसा की हम जानते है कि जंगली हाथियों को डराने के लिये कई बार बड़े-बड़े ट्रक और जेसीबी मशीने भी कम पड़ जाती हैं। तो इसी के लिए भिनभिनाने वाले डंक मारने वाले जीव  अगर इसका सामना करने के लिए रखा जाये तो ये काम बड़ी आसानी से कर हो सकता हैं। जैसा की हम जानते है कि अफ्रीका के जंगलों के हाथी बहुत ही खतरनाक होते है।

जो कि रिहायशी इलाकों में घुस आते हैं, और ये बहुत भारी उत्पात मचा देते हैं। यहां के किसानों ने उन्हें भगाने के लिये कई तरीके अपनाकर देख लिये थे लेकिन फिर भी की खास असर नहीं हा है। पटाखे, करंट वाले तारों की बाड़, बुलडोजर, ये सभी उपाय इनके लिए हाथियों पर बेअसर साबित हुए। ये आए दिन खेतों में घुसकर फसल को नष्ट कर देते हैं। इस समस्या से निपटने के लिये ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक शोधकर्ता लूसी किंग ने तरीका निकाला है।

ये तरीक बहुत ही कारगर साबित हो रहा है। आपको बता दे कि उन्होंने खेतों के चारों ओर मधुमक्खियों के छत्ते लगा दिये और ये परिणाम काफी सफल रहे। आपको बता दे कि ये हाथी मधुमक्खियों के भिनभिनाने की आवाज़ सुनकर इन खेतों के करीब भी नहीं फटकते हैं। शोधकर्ता लूसी किंग बताती है कि हाथियों को ज्योंही इन जीवों के भिनभिनाने की ध्वनि सुनाई देती हैं, वो इन खेतों से दूर जाने लगते हैं।