×

जानिए आखिर क्यों व्हेल्स की ये विलुुप्त प्रजातियां हो रही हैं खत्म?

 

दक्षिण अमेरिका कि छह विलुप्त प्रजाती माने जाने वाली व्हेल्स पिछले कुछ हफ्तों में अचानक से ही मर गई और इसकी वजह लगातार इसकी वजह ढ़ूंढ़ रहे हैं और अब संरक्षणवादी यह जानने के लिए सबकुछ कर रहे हैं कि आखिर क्यों इनकी मौत हो गई।

शोधकर्ताओं का दावा है कि व्हेल बहुत ही स्वस्थ लग रही थी,  कनाडा के सेंट लॉरेंस की खाड़ी में ये कैसे मर गई इसका पता नहीं चल पाया है। पहली व्हेल के बाद 1जून को दूसरी व्हेल भी मृत मिली। मरीन एनिमल रिस्पांस सोसाइटी के टोनिया विममर ने कहा यह बहुत अजीब लगता है कि वे एक ही समय के दौरान मरी पाई गई और एक ही स्थान पर उनकी मौत भी हुई थी।

ये भी पढ़ें- जानवर हंसते हैं! अगर हंसते हैं तो क्यों? जानिए

उन्होने कहा कि इस साल इसके केवल पांच ही बच्चे पैदा हुए और छह मर चुके हैं और इनकी जनसंख्या लगातार कम हो रही है। मत्स्य विभाग के मार्क लेकॉफ ने कहा कि कुछ व्हेल सेटेलाइट ट्रैकर्स के साथ टैग किए गए थे, जो कुछ सवालों के जवाब देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, व्हेल नेक्रेप्सिस से गुजरना होगा।

संघीय मत्स्यपालन विभाग के इसाबेल इलियट ने कहा कि उन्हे भारी उपकरणों से पहुंचाए जाने वाले क्षेत्र की जरूरत है। हमें व्हेल्स को उनके स्थान से सेंट लॉरेंस की खाड़ी में ले जाने की जरूरत है। और साथ ही उपयुक्त स्थान हमें नेक्राप्सिस करने के लिए एक टीम को जुटाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें- पांडा इतने अजीब क्यों होते हैं?

विममर के मुताबिक, पर्याप्त जैविक नमूनों को इकट्ठा करना, व्हेल के मौत के कारणों का निर्धारण करने में आवश्यक होगा। इनके मरने के कारणों की खोच की जा रही है। और मत्स्य विभाग मैथ्यू हार्डी ने कहा कि मौतें जहरीले एगल खिल के कारम हो सकती हैं।

“यह एक सिद्धांत है जिस पर हम विचार कर रहे हैं। हम उन प्रजातियों को भी देख रहे हैं जो अक्सर उन जगहों पर आते हैं जैसे मछलियां या कोई और पक्षी जो इनकी जहरीली एगल का करण बन सकती है। राइट व्हेल एक लुप्तप्राय प्रजाति हैं प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ अनुमान लगाता है कि अभी तक 350 व्हेलस और बाकी हैं जो कि दक्षिण अटलांटिक में हैं।

लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.
अभी LIKE करें – समाचार नामा