×

मच्छर काटने से क्यों होती है तेज खुजली जानिये इसका कारण

 

जयपुर। गर्मियों में बहुत ही ज्यादा मच्छर काटते है और जब वो काटते है तो बहुत खुजली होती है। आपको बता दे कि सिर्फ मादा मच्छर ही हमें काटती हैं, लेकिन नर मच्छर तो बेचारे कुछ नहीं करते है। आपको बता दे कि नर मच्छर है कुछ भी नहीं करते है। आपको बता दे कि मच्छर नमी वाले स्थानों में अंडे देते हैं, और कान के पास आकर भिनभिनाते हैं। आपने सोचा है कि मच्छर हमें क्यों काटते हैं वो इसलिए की उन्हें जीवित रहने के लिए गर्म खून की जरूरत पड़ती है।

तभी तो वो हमारा खून चूसते रहते हैं। आपने कभी सोचा है कि मच्छर के काटने के थोड़ी देर बाद ही उस जगह पर खुजली होने लगती है। और इसकी तो खासियत है कि मच्छर जब काटता है तब पता नहीं चलता है फिर थोड़ी देर बाद ही वहां पर लाल निशान पड़ जाता है जिसमें बहुत तेज खुजली चलने लग जाती है। आपको बता दे कि मच्छर अपनी सूंड या डंक की मदद से हमें काटते हैं जिससे त्वचा की ऊपरी परत में एक छेद हो जाता है।

इसी के कारण से खून की नसें भी प्रभावित होने लग जाती हैं। लेकिन कटी हुई जगह पर खून का थक्का नहीं जमें इसलिए मच्छर अपनी लार से एक विशेष रसायन हमारे शरीर में छोड़ देते है। इसी रसायन की वजह से हमारे शरीर में उस जगह खुजली होने लग जाती है। आपको बता दे कि मच्छर में मौजूद यह खास तरह का रसायन आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करता है।