×

क्यों नहीं पसंद है छोटे बच्चों को हरी सब्जियां, मां के गर्भ से जुड़ा है रहस्य

 
जयपुर.  अक्सर हम देखते है कि छोटे बच्चों को हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं होता है। हरी सब्जियों का नाम सुनते ही वे इधर-उधर भागने लगते है। लगभग सभी छोटे बच्चों का हरी सब्जियों के प्रति ऐसा ही रवैया रहता है। खाना खिलाते समय उन्हें कई प्रकार कि मीठी लालच देकर हरी सब्जियां खिलाई जाती है। मगर इनके अलावा यदि बच्चों को कुछ और खिलाया जाये तो वे उसे बड़े ही मजे खा लेते है।

छोटे बच्चों में ऐसा करने का क्या कारण है इसके पीछे स्विटजरलैंड की न्यूट्रिशन साइंटिस्ट क्रिस्टीन ब्रोमबाख यूनिवर्सिटी ने खुलासा किया कि बच्चों में ऐसा स्वाद के कारण होता है।  हरी सब्जियां का स्वाद उन्हें बेस्वाद सा लगता है। जिसके चलते ही छोटे बच्चे हरी सब्जियों खाना पसंद नहीं करते है।
वैज्ञानिकों के मुताबिक बच्चों के स्वाद से जुड़ी ये प्रक्रिया उनके जन्म के आंरभ से पूर्व ही शुरु हो जाती है। दरअसल जब बच्चा मां के गर्भ एक होता है तो उसे स्वाद का पता एमनियोटिक तरल के पीने से होता है।
बता दे कि एमनियोटिक एक ऐसा द्रव है जो मां के ग्रर्भ रहता है इससे मां जिस भी खाद्य पर्दाथ का सेवन करती है उस पर्दाथ के स्वाद का प्रभाव एमनियोटिक द्रव पर पड़ता है। इसी के कारण बच्चे के जन्म लेने से पहले ही उसे कई स्वाद का पता रहता है।
इसके साथ ही नवजात शिशु को कड़वी चीजों का सेवन करने से पूर्व ही संकेत मिल जाते हैं कि यह एक जहरीली चीज है जिस कि वजह से उन्हें मीठी चीजें ही पसंद आती हैं।