×

जब एक साथ 400 मधुमक्खियां मरी हुई मिली, जानिए क्या था इसके पीछे का कारण?

 

400 से अधिक मधुमक्खियां उनमें से ज्यादातर भंवरे (bumble bees) थे। ये मधुमक्खियां पोर्ट लैंड में मरी हुई पाईं गई। ये घटना जून के अंत की है। पोर्ट लैंड में पिछले 2 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी सारी मधुमक्खियां एक साथ मरी हुई पाई गई।

Oregon Department of Agriculture (ODA) ने हाल ही में एक रीलीज के दौरान कहा कि ओरेगोनियन द्वारा की गई सूचना के मुताबिक, कीटनाशक imidacloprid के घातक स्तर जो एक प्रकार का ODA जिस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। ये एक प्रकार का neonicotinoid है जो कि कॉलोनी पतन विकार में लागू प्रणालीगत कीटनाशकों में शामिल है। सभी मक्खियों को एक पेड़ के पास पाया गया था। इस पेड़ पर अक्सर Aphids को नियंत्रित करने के लिए रसायनों को छिड़का जाता है, जैसा कि ओरेगोनियन लेख ने उल्लेख किया था।

ODA के साथ जांचकर्ताओं द्वारा निर्धारित किया गया है कि संपत्ति के मालिकों और प्रबंधकों के साक्षात्कार के द्वारा, जिन मधुमक्खियों की मृत्यु हो गई, प्रतिबंध लागू होने से पहले पेड़ों के लिए रासायनिक आवेदन किए गए थे।

अंडेरेबेट संरक्षण के लिए यूजीन, अयस्क-एक्सरेक्स सोसाइटी के साथ कीटनाशक अध्ययन कार्यक्रम के संयोजक, एमी कोड, ने कहा कि ODA की खबर अन्य राज्यों और संघीय सरकार के लिए एक सजग कहानी थी, जिसने अभी तक neonicotinoid कीटनाशकों का उपयोग सीमित नहीं किया है। बताया जा रहा है कि इन कीटनाशकों की वजह से ही 400 मधुमक्खियों की मौत हुई है।

विज्ञान खबरों के लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

फंगस के कारण खतरे में पड़ सकती है छिपकली की ये प्रजाति!