×

किस तरह का स्पेस सूट पहनेंगे चांद पर जाने वाले आर्टिमिस अभियान के एस्ट्रोनॉट?

 

विज्ञान न्यूज़ डेस्क - नासा के आर्टेमिस अभियान के पहले चरण के सफल होने के बाद दूसरे चरण की तैयारी चल रही है और उसके बाद साल 2025 में नासा के अंतरिक्ष यात्री चांद पर जाएंगे. इस मिशन के लिए नासा ने एक्सिओम स्पेस द्वारा विकसित एक नए स्पेस सूट का अनावरण किया है। हालांकि पुराना स्पेस सूट लंबे समय तक चला, समय के साथ टेस्ट पास करता रहा, लेकिन नया स्पेस सूट पिछले वाले से काफी बेहतर बताया जा रहा है। यह स्पेस सूट न सिर्फ कई नए फीचर्स से लैस होगा बल्कि यात्रियों को कई नई क्षमताओं से लैस करने का भी काम करेगा।

50 साल बाद इंसान चांद पर जाने वाला है
15 मार्च को एक समारोह में इस प्रोटोटाइप सूट का अनावरण किया गया। इसे खास तौर पर नासा के आर्टेमिस 3 मिशन के लिए बनाया गया है, जिसमें पहली महिला और पहले अश्वेत पुरुष को चांद की सतह पर भेजा जाएगा। इससे पहले नासा ने आखिरी बार साल 1972 में इंसान को चांद पर भेजा था। तब से अब इंसान को चांद पर भेजा जा रहा है।

रंग अलग क्यों है?
इस प्रोटोटाइप की खास बात यह है कि यह आर्टेमिस यात्रियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्पेस सूट का रंग नहीं है, जो सफेद होगा। इस प्रोटोटाइप स्पेस सूट का रंग अभी गहरा भूरा है, लेकिन थर्मल कारणों से इसका रंग सफेद किया जाएगा। इस बार नासा ने अपने आर्टेमिस अभियान के कई हिस्से निजी क्षेत्र को सौंपे हैं, जिसमें स्पेस सूट की जिम्मेदारी एक्सिओम कंपनी के पास गई।

अमेरिका का वर्चस्व
नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने एक बयान में कहा कि आर्टेमिस मिशन न केवल इंसानों को चंद्रमा पर लौटाएगा, बल्कि अंतरिक्ष में अमेरिका के वर्चस्व को भी बनाए रखेगा। चांद पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को विज्ञान की खोज और शोध के अवसर मिल सकेंगे।

सूट के डिजाइन में बदलाव क्यों?
यहां गौर करने वाली बात यह है कि स्पेस शटल युग से ही नासा के अंतरिक्ष यात्री एक ही तरह का स्पेस सूट पहनते रहे हैं जिसकी तकनीक मूल रूप से एक ही रही है। जानकारों का कहना है कि इस सूट का डिजाइन लंबे समय से कसौटी पर खरा उतरा है, लेकिन इसके साथ दिक्कत यह है कि यह चलने-फिरने की आजादी को सीमित कर देता है।

ऐसे स्पेस सूट की जरूरत क्यों पड़ी?
नासा को इस स्पेस सूट की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि आर्टेमिस अभियान में यात्री न केवल कुछ घंटों के लिए चंद्रमा पर रुकेंगे, बल्कि वहां लंबे समय तक सतह पर रहेंगे और कई जानकारियां एकत्र करने के साथ-साथ कुछ प्रयोग भी करेंगे। चंद्रमा जैसे कम गुरुत्वाकर्षण वाले स्थान में, यात्रियों को अब एक स्पेस सूट की आवश्यकता होगी जो उन्हें चलने, झुकने और आसानी से लुढ़कने की अनुमति देगा। जहां इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के माइक्रोग्रैविटी वातावरण में पारंपरिक स्पेस सूट काम आया, वहीं सूट उपयोगी हो गया क्योंकि वहां यात्रियों को इसे बहुत लंबे समय तक पहनने की जरूरत नहीं पड़ी।

लेकिन यह नया प्रोटोटाइप सूट, जिसे Axiom Extra Mobility Unit या AxEMU कहा जाता है, विशेष रूप से चंद्रमा की स्थितियों के लिए विकसित किया गया है। इस स्पेस सूट के हेलमेट में एचडी वीडियो कैमरा लगा है, ताकि यात्री जो भी देखे, उसकी लाइव स्ट्रीमिंग धरती पर की जा सके। इसके अलावा इसे पहनने का तरीका भी पिछले सूट से कुछ अलग होगा। गौरतलब है कि इस स्पेस सूट पर Axiom कंपनी का मालिकाना हक नहीं है, यह स्पेस सूट NASA का ही होगा, जिसमें Axiom Space ने कुछ पुर्जे या सुविधाएं जोड़ने का काम किया है। एक्सिओम नासा को एक्सपेडिशन सूट से संबंधित सभी सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।