×

विटामिन की यह खुराक घटायेंगी आपकी उम्र और रखेंगी आपको जवान

 

जयपुर। हर इंसान हमेशा ही जवान दिखना चाहता है, क्योंकि किसी को भी बुढ़ा होना पसंद नहीं है। लोग कभी भी बूढ़ा नहीं दिखना चाहता हैं। लोग इसके लिए दुनिया भर की कोशिशे भी करते हैं। कई लोग होते है जो जवान बनने के चक्कर में कई तरह की सर्जरी कराते हैं  त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियां को हटवा देते हैं। लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने जवान होने का राज़ खोज लिया है इसकी मदद से आप जवान रह सकते हो। जी हां अब ऐसा विटामिन विकसित कर लिया गया है जिसकी नियमित खुराक उम्र बढ़ाने वाले तत्वों पर असरदार होती हैं।

विटामिन बी3 और उसकी उपलब्धता वाले तत्वों का सेवन करने से शरीर के अंगों को बुढ़ा होने से रोकता है और उनको तंदुरूस्त रखाता है। आपको बता दे कि इस तरह के विटामिन का सेवन करने से शरीर में होने वाले उम्र संबंधी बदलाव काफी देरी से होने लग जाते हैं इसका मतलब है कि आप ज्यादा दिनों तक जवान रह सकते हैं। जानकारी दे द कि इससे आप जवान ही नहीं बल्कि इसके सेवन से मधुमेह जैसे आयु से संबंधित रोगों पर भी लगाम कसी जा सकती हैं। जानकारी दे दे कि यह शोध स्पैनिश नैशनल कैंसर रिसर्च सेंटर (सीएनआईओ) वलेंसिया यूनिवर्सिटी

और मैड्रिड के आईएमडीईए फूड के वैज्ञानिकों ने मिलकर किया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तरह के विटामिन के द्वारा एक या दो ऑक्सीकरण रोधी एंजाइमों की बजाय कोशिकाओं की समूची ऑक्सीकरण रोधी क्षमता में वृद्धि की जा सकती है जिसमें सौन्दर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल किया जाता है। बता दे कि इस विटामिन में एक खास तरह का अणु पाया जाता है जो ऑक्सीकरण रोधी प्रक्रियाओं में अहम भूमिका निभाता है जो शरीर में सकारात्मक रहता हैं।