×

क्या आपके बच्चे बहुत ज्यादा खेल रहे हैं वीडियो गेम्स, तो बन सकते हैं हिंसक औऱ खतरनाक, डॉक्टर्स ने चेताया

 

जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक नया आकर्षक अध्ययन करते हुए कुछ अहम खुलासे किए है। टीम ने बताया कि हिंसक वीडियो गेम को लंबे समय तक खेलने से या उसके संपर्क में रहने से खिलाड़ियों में किसी भी तरह की आक्रामकता नहीं आती है। जर्नल फ्रंटियर इन साइकोलॉजी में प्रकाशित एक पेपर में वर्णित उनके निष्कर्षों से पता चला है कि हिंसक वीडियो गेम से हमारे दिमाग पर आक्रामकता के नकारात्मक प्रभाव केवल थोड़े समय तक ही रहते हैं। और इसका बाद में कोई असर नहीं होता है।

लोकप्रियता और वीडियो गेम की गुणवत्ता बढ़ती जा रही है, और दूसरा, हमें चिकित्सकीय कार्य में समस्याग्रस्त और बाध्यकारी वीडियो गेम वाले अधिक से अधिक रोगियों के साथ सामना किया हैं।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 15 पुरूषों पर शोध किए। जिन्होंने पिछले चार सालों में प्रतिदिन चार घंटे के औसत से हिंसक वीडियो गेम खेला है। इन प्रतिभागियों ने पहले शूटिंग वीडियो गेम को अतीत में खेला है, जिसमें कॉल ऑफ़ ड्यूटी और काउंटर स्ट्राइक शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने गेम नहीं खेलने वाले एक समूह को भी नामांकित किया जो नियंत्रण में कार्य करते थे। नियंत्रण समूह के प्रतिभागियों के हिंसक वीडियो गेम में कोई पिछला अनुभव नहीं था और वे वीडियोगेम्स को नियमित रूप से नहीं खेलते थे। ये भी पढ़ें  ये दुनिया का पहला जहर उगलने वाला जानवर, खतरनाक सांप भी इसके सामने कुछ नहीं थे, देखें तस्वीरें

गेमर और नॉन-गेमर दोनों समूहों को कुछ मनोवैज्ञानिक प्रश्नों का जवाब देने के लिए कहा गया और एक एमआरआई स्कैन से गुजरना पड़ा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेमर समूह हिंसक वीडियो गेम के अल्पकालिक नकारात्मक प्रभाव का अनुभव नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें तानाशाह हिटलर का ऐसा घिनौना काम जो इतिहास के पन्नों में भी नहीं, अपनी सेना के एक-एक सैनिक को नशीले इंजेक्शन लगा करता था ऐसी दरिंदगी जो आपने न सुनी होगी न देखी होगी

एफएमआरआई स्कैन के दौरान प्रतिभागियों को भावनात्मक और सहानुभूतिपूर्ण प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए कुछ तरीके अपनाए। शोधकर्ताओं ने तब दोनों समूहों के मनोवैज्ञानिक प्रश्नावली और एमआरआई की तुलना की। शोधकर्ताओं ने पाया कि मनोवैज्ञानिक प्रश्नावली में गेमर और गैर-गेमर समूहों के बीच सहानुभूति और आक्रामकता के स्तर में कोई अंतर नहीं दिखा। हैरानी की बात है, एमआरआई के आंकड़ों से पता चला है कि गेमर्स और नॉन-गेमर के पास भावनात्मक रूप से उत्तेजक तंत्रिका प्रतिक्रियाएं हैं। इससे पता चलता है कि दोनों समूहों को उत्तेजनाओं के लिए एक ही भावनात्मक प्रतिक्रिया का अनुभव होता है।

 ये भी पढ़ें क्या आपको पता है छुट्टियों में सबसे ज्यादा लोगों को मरने का मन करता है