×

अंतरिक्ष में रहस्यों से भरे शुक्र के बादलों में छुपे हो सकते हैं एलियन

 

जयपुर। इंसान हमेशा से दूसरी दुनिया के बारे में कई तरह की खोज कर रहा है। लेकिन उसको अभी तक कोई ठोस सबूत नही मिले है। लेकिन फिर वो इसके लिए हमेशा ही तैयार रहता है  हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक कल्पना को लोगों के सामने रखा है। जैसा की हम जानते है कि अंतरिक्ष में दूसरे ग्रहों पर जीवों के होने के बारे में कई अनुमान लगाए गये हैं लेकिन जब निरिक्षण करते है तो कुछ भी हासिल नहीं होता है। इस बात को सब जानते है कि इंमानों ने एलियन की खोज के लिए कई अंतरिक्ष अभियान भी भेजे जा चुके हैं।

इसी तरह से पृथ्वी के पड़ोसी ग्रह शुक्र पर एलियन का अस्तित्व हो सकता है इस तरह का एक और अनुमान लगाया जा रहा है। लोकिन खबर मिली है कि इस बार केवल अनुमान नहीं बल्कि वैज्ञानिकों को कुछ ठोस सबूत भी मिले हैं इसके ही आधार पर वैज्ञानिक कह रहे है कि शुक्र पर एलियन की दुनिया हो सकती है। कुछ अध्ययनों में इस बात की पुष्टि भी कर चुके है कि सौर मंडल के सबसे चमकीले ग्रह शुक्र पर एलियन हो सकते हैं।

आपको बता दे कि वैज्ञानिक ऐसा इसलिए कह  रहे है कि लगभग 2 अरब साल पहले शुक्र पर तरल रूप में पानी मौजूद था तो बस इसी तथ्य के आधार पर यह माना जा सकता है ये भी माना जा सकता है कि मंगल की तरह ही कई साल पहले शुक्र का वातावरण भी रहने लायक था। इसी के अनुमान को मद्देनजर रखते हुये वैज्ञानिकों कह रहे है कि शुक्र के बादलों पर एलियन की प्रजाति पाई जा सकती है। जानकारी दे दे कि ये बात कैलिफोर्निया स्टेट पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं कही है और इसी के बारे में ठोस सबूत भी जमा किए हैं।