×

स्किन क्रीम इस्तेमाल करने से घर में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है

 

जयपुर। आम तौर पर सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इनमें से स्किन क्रीम तो सबसे ज्यादा काम में ली जाती है। मगर क्या आपको पता है कि यही क्रीम आपके घऱ में आग लगने का एक प्रमुख कारण बन सकती है। जी हां, हाल ही में हुए इस चौंकाने वाले अध्ययन से यह पता चला है कि आग की चपेट में आकर होने वाली सैकड़ों मौतों का संबंध स्किन क्रीम से भी हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने इसका कारण स्कीन क्रीम में पाए जाने वाले तत्व पैराफिन को बताया है। इसी तत्व की वजह से ही आग तेजी से फैलती है। तो अगर किसी के घर में दुर्भाग्यवश आग लग जाए तो वहां पड़ी हुई ये क्रीम्स इस आग को भड़काने में महत्ती भूमिका निभाती है। क्योंकि रोज हम सब क्रीम लगाकर उसी बिस्तर पर सोते है। वही कपड़े इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से क्रीम में मौज़ूद पैराफिन कपड़ों में घुल जाता है।

इसे भी पढ़ लीजिए:- ग्लोबल वार्मिंग समस्या का हल कार्बन डाई-ऑक्साइड में ही छुपा है

बाद में यही पैराफिन सिगरेट या हीटर की एक छोटी सी चिंगारी के संपर्क में आते ही भंयकर आग का रूप धारण कर लेती है। इस क्रीम से सने हुए कपड़े बड़ी आसानी से आग में घी का काम करते हैं। चौंकाने वाली बात तो यह है कि ज्यादातर ग्राहकों को यह बात पता तक नहीं होती है। क्योंकि इस तरह की क्रीम्स के पैकेट पर कहीं भी कोई इस तरह की ज्वलनशील पदार्थ होने की चेतावनी नहीं लिखी होती है।

इसे भी पढ़ लीजिए:- पहचान के अलावा डीएनए में मौजूद होती हैं और भी कई…

फिलहाल अग्निशमन विभाग ने इस संबंध में चेतावनी जारी कर दी है कि केवल एक्जिमा और त्वचा रोग होने पर ही स्किन क्रीम का इस्तेमाल किया जाए। अन्यथा इसे पूरी तरह से बैन कर दिया जाए। क्योंकि इस तरह की क्रीम की वजह से हर साल करोड़ो की संपत्ति स्वाहा हो रही हैं। इतना ही नहीं यह तत्व और भी कई तरह के शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है।