×

इस क्षुद्रग्रह पर छुपी है बेशुमार दौलत, खोजने के​ लिए ये नासा भेजेगी रोबॉट

 

जयपुर। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक ऐसे एस्टरॉइड पर स्पेस रोबोट भेजने की तैयारी कर रहा है जहां पूरी दुनिया की इकॉनोमी से ज्यादा दौलत मौजूद है। क्षुद्रग्रह का नाम है ऐस्टरॉइड 16 Psyche। Psyche नाम का एयरक्राप्ट Asteroid 16 Pysche पर अगस्त 2022 में भेजे जाने की संभावना है। और इस एयरक्राप्ट के लिए एक डिजाइन रिव्यू को भी पास कर दिया गया है। इस एयरक्राफ्ट Psyche को Elon Musk की कंपनी SpaceX के Falcon Heavy Rocket से लॉन्च किया जाएगा। 2023 में मंगल ग्रह के समीप से गुजरेगा और जनवरी 2026 में ऐस्टरॉइड की कक्षा में पहुंचकर उसके चक्कर काटना शुरू करेगा। 16 Pysche पर पहुंचने के बाद यह स्पेस रोबॉट वहां लोहे, निकल और सोने की खोज करेगा। वहां पहुंचने के बाद यह वहां के चुम्बकीय क्षेत्र का पता लगायेगा और वंहा की तस्वीरें लेगा और न्यूट्रॉन्स-गामा रे का अनैलेसिस करेगा।
फोर्ब्स मैगजीन ने दावा किया है। कि ऐस्टरॉइड में जितना धातु है वह पूरी दुनिया की इकॉनमी से कई गुना ज्यादा 10, 000 क्वॉड्रिलियन डॉलर की कीमत का हो सकता है।
प्रॉजेक्ट मैनेजर हेनरी स्टोन का कहना है ऐसे डीप स्पेस मिशन्स के लिए हमारा सिस्टम और हार्डवेयर बहुत मजबूत है और इसे देखकर हमें अपने आप पर गर्व होता है। हमारा इंटिग्रेटेड सिस्टम इतना अच्छा है कि व्यापक टेस्ट की जा सकती है।