×

आग चाहे कितनी भी खतरनाक हो, ये सूट बचा लेगा आपकों

 

जयपुर। मनुष्य के जीवन में कभी ना कभी ऐसी घटना घटती रहती है, जिससे बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन से हो जाता हैं। इन घटनाओं में आग भी कुछ ऐसी ही है। आग की चपेट आने के बाद ऐसा कोई नही जो उससे बच सके। उसके पूरेे शरीर का खाख करने के बाद ही आग बुझती है।

लेकिन हाल ही में किये गये एक तकनीकी शोध के बाद एक ऐसा सूट तैयार किया गया है, जो आपकों पूरी तरह से बचा कर रखेगा। इस सूट का निर्माण विशेषकर दमकल कर्मियों के लिए किया गया है। इस सूट की मदद से दमकल कर्मीयों को अब आग बुझाने में आसानी होगी क्योंकि वो आग की तेज लपट होने के कारण आग से दूर रहकर उस पर काबू पाने की नाकाम कोशिश करते हैं।

लेकिन सूट के इस्तेमाल से अब दमकल कर्मी आग को बुझाने के लिए उसके अधिक निकट तक जा सकते है, जिससे आग पर जल्दी काबू पा लिया जायेगा। बताया जा रहा है कि इस सूट का निर्माण ट्रिजन आॅटोमोटिव ने सिंगापुर सिविल डिफेंस फोर्स के साथ मिलकर किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये कंपनी फेमस व्हीकल निर्माता कंपनी है। इसकी सूट की खासियत की चर्चा की जाये तो उसमें सबसे पहले ये बात सामने आती है कि इसमें इमरजेंसी टूल किट  दिया गया है।

इसके साथ ही इसको इस खास तरह से तैयार किया गया है कोई भी कर्मचारी 40 किलो वजन रखकर आसानी चल सकता है। इस सूट में 68 लीटर के दो कम्प्रेस्ड एयर टैंक लगे हुए है, जिससे कि ये 12 स्टोरी बिल्डिंग में तीन बार आग बुझा सकते हैं।

हाल ही में ट्रिजन आॅटोमोटिव ने सिंगापुर सिविल डिफेंस फोर्स के साथ मिलकर एक इस तरह के सूट का निर्माण किया है, जिससे दमकल कर्मी कितनी भी भयानक आग में आग बुझाने का काम कर सकते हैं। इसमें इमरजेंसी टूल किट दिया गया है,कोई भी कर्मचारी 40 किलो वजन रखकर आसानी चल सकता है। आग चाहे कितनी भी खतरनाक हो, ये सूट बचा लेगा आपकों