×

रॉकेट की रफ्तार से बराबरी करती है ये सुपरफास्ट ट्रेन

 

जयपुर। तकनीक के नाम पर आजकल समय को मात दी जा रही है। एक दिन दुनिया में ऐसा आयेगा की समय जैसी कोई चीज़ पर यकिन तक नहीं करेगा। इसी का एक उदाहरण आपके सामने पेश करते है। मैग्लेव ट्रेन के बारे मे आपने सुना ही होगा। नहीं भी सुना है तो हम आपको बता दे कि ये रॉकेट की तरह सुपरफास्ट ट्रेन है जो कि गति में रॉकेट के बराबरी करती है। हाल ही में इन कि रफ्तार का पता लगाने के लिए न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में एक रॉकेट द्वारा

संचालित मैग्लेव ट्रेन का परीक्षण किया गया है। आपको बता दे कि यह ट्रेन 663 मील प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है। इसनें रफ्तार के नाम पर विश्व में नया रिकॉर्ड बनाया है। मैग्लेव ट्रेन अब तक सबसे तेज स्पीड से चलने वाली तकनीक है। जानकारी दे दे कि इसके लिये कई महीनों तक संचालन परीक्षण किया गया था और रेतीले टीलों के मध्य बनाये गये स्पेशल रेलवे ट्रेक पर प्रदर्शन किया गया था।

जानकारी दे दे कि अमेरीकी वायु सेना की 846वी टेस्ट स्क्वाड्रन ने इसे विकसित किया है। लेफ्टिनेंट कर्नल शॉन मॉर्गनेस्टर्न ने इसके बारे में बताया कि यह हमारी बरसों की मेहनत और लगन का परिणाम है कि यह विश्व की सबसे तेज गति की ट्रेन बन पाई है। बता दे कि वायु सेना ने इसके ट्रेक की लंबाई 2100 फीट से भी ज्यादा रखी थी और इसी के साथ बता दे कि इसका घर्षण को कम करने के लिये इंजीनियर्स ने लिक्विड पावरफुल चुंबक का उपयोग किया। इसके लिए इन मैग्नेट्स को 4 डिग्री केल्विन के न्यून तापमान पर द्रवित किया गया है।