×

सबसे बड़ी और सबसे खतरनाक है ये छिपकली

 

जयपुर। प्रकृती ने कई ऐसे जीव अद्भुत तरीके से बनाया है की इंसान को देख कर बड़ा ही आश्चर्यचकीत हो जाते है। कई प्रकृती में ऐसी प्रजातियां है जो इंसानों से बहुत ही परे है। ऐसी एक प्रजाती जो छिपकली की प्रजाती है। हम अपने घर में एक छोटी सी भूरे रंग में छिपकली देखी होगी लेकीन ये अगर एक बेड जितनी बड़ी हो जाये तो आप क्या करोगे।

जी हां छिपकली की एक प्रजाती ऐसी ही है जो बहुत ही बड़ी है।  जिसका नाम है “कोमोडो” यह एक विशाल छिपकली की प्रजाति है, जो इंडोनेशियाई द्वीप कोमोडो, रिंका, फ्लोरेंस, गीली मोटांग और गीली दासमी में पाई जाती है। यह ड्रैगन मरे हुये जानवरों से लेकर इंसानों तक सबकुछ खाया हैं।

कोमोडो ड्रैगन की लंबाई 3 मीटर और वजन 136 किलो तक हो सकता है, जो पृथ्वी की सबसे भारी छिपकीली है। हालांकि, कम दूरी में इन इंसान के जितनी तेज भाग शायद है। कोमोडो ड्रैगन के मुंह में लगभग 60 तेज धारदार दांत होते हैं। यह बहुत जहरीला होता है। कोमोडो ड्रैगन लगभग 8 किलोमीटर दूर से उसकी शिकार को सूंघ हो सकता है।

कोमोडो ड्रैगन लगभग 30 साल तक जीते हैं। मादा गर्मियों में अंडे देती है। सांप जैसा जबड़ा कोमोडो ड्रैगन भोजन को बड़ा तेज से निगलता है। सांप की तरह वह भी अपने जबड़े को फैला हो सकता है। कोमोडो ड्रैगन अपने वजन के 80 प्रतिशत वजन मांस एक बार में खा सकता है। इसे कुछ हफ्ते में एक बार भोजन की जरूरत होती है। इसके बाद यह धूप में आराम करता है।