×

बिना बिजली और बैटरी के भी रोशनी देता है ये बल्ब, जानिये

 

जयपुर। आपने कई तरह के बल्ब देखे होंगे जो बहुत ही बल्ब अपनी अपनी खासियत लिए रखते है। लेकिन आपको बता दे कि एक बल्ब ऐसा भी है जो बिना बिजली या बैटरी के भी जलता है। माना आप यही सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है। जैसा की हम जानते है कि एक बल्ब को जलाने के लिये इन दोनों में से कोई एक तो ऊर्जा का स्त्रोत चाहिए। लेकिन बिना

बिजली का ये अऩोखा बल्ब देहरादून के 12वीं कक्षा के एक छात्र तेजित पबारी ने विकसित किया है। बता दे कि तेजित ने इसे जुगाड़ बल्ब नाम दिया है। जानकारी दे दे कि अपने इस अविष्कार की वजह से तेजित पूरी दुनिया में नाम कमा चुका है। इतना ही नही तेजित को गूगल साइंस फेयर 2016 में रीजनल फाइनलिस्ट भी मिल चुका है। इसकी खासियत बता दे कि इस जुगाड़ बल्ब को जलाने के लिए बिजली या बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है।

भारत जैसे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां बिजली और मूलभूत संसाधनों की कमी हैं, ऐसी जगहों पर ये बहुत ही कारगर साबित हो रहा है। आपको जानकारी देदे कि जुगाड़ बल्ब बनाने के लिए एक खाली बोतल में पानी और ब्लीच पाउडर की आवश्यकता होती है। आपको बता दे कि बोतल में भरा हुआ पानी सूरज के प्रकाश को परावर्तित करके कमरे को किसी बड़ी ट्यूबलाइट की तरह रोशन कर देता है। वैज्ञानिक बता रहे है कि ये पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा देता है तो ये बल्ब ही बहुत अच्छा साबित हो सकता है।