×

गैस से चलने वाली यह साइकिल पर्यावरण की सेहत सुधार देगी

 

जयपुर। फ्रांस की एक स्टार्ट-अप कंपनी ने हाल ही में दुनिया की पहली गैस से चलने वाली साइकिल विकसित कर ली है। जी हां, हाइड्रोजन से चलने वाली यह साइकिल पर्यावरण की बिगड़ रही सेहत को दुरुस्त करने का काम कर पाएगी। यह साइकिल किसी इलेक्ट्रिक साइकिल की तरह की प्रदूषण पर लगाम लगाएगी। फ्रांस की स्टार्टअप कंपनी प्राग्मा इंडस्ट्रीज ने इस साइकिल को खास तौर पर डिजाइन किया है।

इस लेख को भी देख लीजिए:- यह अनोखी मछली जल की रानी होने के साथ ही ज़मीन…

बता दे कि अल्फा बाइक नामक यह साइकिल फिलहाल केवल सेना के इस्तेमाल के लिए विकसित की गई। मगर आने वाले दिनों में यह आम जनता के लिए भी पेश कर दी जाएगी। इसमें प्रदूषण को रोकने के लिए हाइड्रोजन फ्यूल का इस्तेमाल किया जा रहा है। फ्रेंच की नगरपालिकाओं को भी इस तरह की 60 हाइड्रोजन पावर्ड बाइक्स प्रयोग के तौर पर बेची गई हैं।

हालांकि साइकिल की कीमत बहुत ही ज्यादा है। 6 लाख रुपए में फिलहाल तो यह साइकिल आम जनता के लिए काफी महंगी साबित हो सकती है। मगर आने वाले दिनों में इसकी कीमत धीरे धीरे कम हो जाएगी। कंपनी ने इसके सस्ते वर्जन पर भी काम करना शुरू कर दिया है। मगर प्रदूषण की फैलती समस्या को देखते हुए तो यही लगता है कि भविष्य में इसी तरह की साइकिल्स का इस्तेमाल ही हमें बचा पाएगा।

इस लेख को भी देख लीजिए:- यह विमान 44,000 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा से बातें करेगा

कंपनी का मुख्य उद्धेश्य ही इस नई तकनीक की मदद से बढ़ते कार्बन के जहर को रोकना है। दरअसल इससे पहले भी बाजार में कई बैटरी से चलने वाली साइकिलें आ चुकी हैं। मगर हाइड्रोजन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में पहली बार किया गया है। एक अल्फा बाइक 2 लीटर हाइड्रोजन में 62 मील यानी लगभग 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह रेंज इसे इलेक्ट्रिक बाइक से कमतर नहीं साबित करती हैं।