×

जानिए कैसे वायु प्रदुषण से हो सकेगा ऊर्जा का उत्पादन?

 

वायु प्रदूषण एक महत्वपूर्ण समस्या है जो कि नकारात्मक रूप से स्वास्थ्य और पर्यावरण को दुनिया भर में प्रभावित करती है। इसके मुख्य कारणों में से एक है जीवाश्म ईंधन, एक प्रमुख ऊर्जा स्रोत और व्यापक ग्लोबल वार्मिंग में इसका योगदान।

एंटवर्प और केयू लियूवन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने इन दोनों समस्याओं से निपटने के लिए केवल एक ही डिवाइस का पता लगाया है जो हवा को शुद्ध कर सकता है और उसी समय में बिजली उत्पन्न कर सकता है। केयू लिउवेन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डिवाइस के दो कक्ष हैं जो एक झिल्ली से अलग होते हैं।

ये भी पढ़ें- पांडा इतने अजीब क्यों होते हैं?

एक तरफ हवा को शुद्ध करने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि अन्य कक्ष हाइड्रोजन गैस को दूषित पदार्थों के साथ जोड़ता है। हाइड्रोजन गैस को तब संग्रहीत किया जा सकता है और वर्तमान में हाइड्रोजन बसों के रूप में ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है।

इसका मेन आविष्कार इसके चैंबर के बीच की झिल्ली में है। शोधकर्ताओं ने इस झिल्ली के लिए विशिष्ट नैनोमिटेरियल्स का इस्तेमाल किया, जो वायु प्रदूषण को तोड़ सकते हैं और हाइड्रोजन गैस का उत्पादन कर सकते हैं।

प्रोफेसर सैमी वर्ब्रुगेन ने एक बयान में समझाया: “पूर्व में, इन कोशिकाओं का उपयोग हाइड्रोजन को पानी से निकालने के लिए किया जाता था।” “अब हमने पाया है कि यह भी संभव है, और दुषित पानी के साथ इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जा सकता है।

डिवाइस को काम करने के लिए प्रकाश के संपर्क की आवश्यकता होती है, और इसमें शामिल प्रक्रिया सौर पैनलों के पीछे की तकनीक के समान होती है। इस मामले में, बिजली प्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न नहीं होती है।

ये भी पढ़ें- जानवर हंसते हैं! अगर हंसते हैं तो क्यों? जानिए

हम वर्तमान में केवल कुछ वर्ग सेंटीमीटर के पैमाने पर काम कर रहे हैं,” वर्ब्रिग्ने ने कहा। “बाद के चरण में, हम प्रक्रिया को औपचारिक रूप से लागू करने के लिए हमारी तकनीक को बढ़ाना चाहते हैं। हम अपनी सामग्रियों को सुधारने पर भी काम कर रहे हैं ताकि हम प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने के लिए अधिक कुशलतापूर्वक सूर्य के प्रकाश का उपयोग कर सकें।

अगर बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाता है, तो यह तकनीक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम कर सकती है और क्लीनर हवा को बाहर निकाल सकती है।

लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.
अभी LIKE करें – समाचार नामा