×

अंतरिक्ष में ये विचित्र ग्रह सोंख लेता है सारी रोशनी जानिये इसकी रोचक बातें

 

जयपुर। अंतरिक्ष में कई तरह की विचित्र चीज़े है जिनको वैज्ञानिक कई तकनीकों से खोज करके इनके बारे में जानकारी हासिल करते हैं। वैसे तो इसकी गहराईयों में छुपे अनगिनत राज़ इंसान को सदियौं से आकर्षित करते रहे हैं और ये समय समय पर इनको सुलझा भी लेता है तो इसी दिशा में खगोल वैज्ञानिकों ने हाल ही में पृथ्वी से लगभग 470 प्रकाश वर्ष दूर एक घने अंधेरे से घिरे हुए नए ग्रह की खोज की है।

इसकी खास बात तो यह है कि यह घुप अंधेर ग्रह अपने ऊपर पड़ने वाली 99% रोशनी को सोख लेता है। इसकी ये ही चीज़ इसको अंतरिक्ष में औरों से अलग करती है। जानकारी दे दे कि इस ग्रह को अब तक का सबसे गहरे रंग का ग्रह घोषित किया गया है। वैज्ञानिकों ने इस नए ग्रह को WASP-104B नाम दिया गया है। जानकारी दे दे कि यह घना सियाह ग्रह ब्रिटेन की कील यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने खोजा है। नासा की केप्लर दूरबीन का प्रयोग करते हुए वैज्ञानिकों ने यह नया ग्रह खोज निकाला है जांच से ज्ञात हुआ कि

यह नया ग्रह चारकोल से भी घना काला है। कील यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोफिजिक्स समूह के मुख्य शोधकर्ता की माने तो इन्होंने इसके बारे में बताया कि यह ग्रह जिस तारे के आसपास घूमता है, उससे बहुत कम प्रकाश का परावर्तन होता है। इसी के साथ आपको बता दे कि ये वेस्प-104बी नामक ग्रह काफी दिलचस्प है। वैसे आपको बता दे कि कुछ ग्रह इस मामले में बहुत ज्यादा रोशनी को दूर तक प्रतिबिंबित करते हैं।