×

राजनेताओं की तरह काम करेगा ये रोबोट, जानिये कैसे

 

जयपुर। रोबोट से आजकल हर तरह का काम करवाया जा रहा है। ये आधुनिक मशीनें हमारे जीवन को बेहतर बनाने का काम करती हैं। इस विषय पर हमेशा बहस भी छिड़ी रहती है कि रोबोट के बढ़ते उपयोग से इंसानी की नौकरियां जा रही हैं इसके कारम से इंसान कुछ नहीं कर पा रह है। लेकिन वैज्ञानिकों मानते है कि रोबोट हमारे जीवन को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ उत्पादकता को भी बढ़ाते हैं इनके कारण से हम आज हर काम करने में बहुत ही जल्दी सफलता हासिल कर लेते हैं।

इसी की दिशा में वैज्ञानिकों ने विश्व का पहला ऐसा रोबोट बनाया है जो कि किसी राजनेता की तरह काम करेगा। इसका मतलब ये है कि आप पर कोई इंसानी नेता नहीं बल्कि मशीनी नेता राज़ करेगा। आपको जानकारी दे दे कि यह लीडर रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक द्वारा विकसित किया है। वैज्ञानिकों ने इस रोबोट का नाम सैम एसएएम रखा है। यह पॉलिटिकल रोबोट दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुका है। आपको बता दे कि यह रोबोट किसी राजनेता की तरह जनता के लिये बनाई गई नीतियों पर पूछे गए सवालों के जवाब देने में सक्षम है।

आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि इस राजनेता रोबोट को 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में उम्मीदवार बनाने की तैयारी भी की जा रही हैं। बता दे कि न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय आंत्रप्रिन्योर निक गेरिट्सन ने इस यह आधुनिक रोबोट बनाया है। निक इसके बारे में जानकारी देते है कि वर्तमान राजनीति में कई तरह के विकार आ चुके हैं तो ऐसे में यह रोबोट फिर से स्वच्छ राजनीति की मशाल जलाएगा।