×

दुनियाभर में ईर्ष्यालु लोगों की होती है इतनी संख्या, जाने कौन आते है उनमें

 

जयपुर। आपके मन में हमेशा यही बात आती होगी कि आपके आसपास रहने वाले लोगों में ज्यादातर लोग ईर्ष्यालु होते है। तो ये आप एकदम सही सोचते है। हाल ही में किये एक अध्ययन के बाद पता चला है कि दुनियाभर ईर्ष्यालु लोगों की संख्या ज्यादा होती है।

इंसानों पर किये गये इस अध्ययनके बाद ये बात सामने आयी है कि इंसानों में चार प्रकार के व्यक्तित्व वाले इंसान होते है। इनमें से पहला होता है, आशावादी,निराशावादी,विश्वसनीय और ईर्ष्यालु। रिसर्च के मुताबिक पता चला है कि दुनियाभर के लोगों में ईर्ष्या को कॉमन माना गया।

वैज्ञानिक बताते है कि दुनियाभर के लोगों में से 30 प्रतिशत लोग ईर्ष्यालु व्यक्तित्व वाले होते हैं। जबकि अन्य लोगों की बात की जाये तो उनकी भागीदारी केवल 20 प्रतिशत ही होती है। इस अध्ययन में यूनिवर्सिटी कार्लोस डी मैड्रिड और यूनिवर्सिटी आॅफ बर्सिलोना के रिसर्चरों ने 541 लोगों को शामिल किया।

इस अध्ययन में प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ा बनाने और फिर थोड़ी देर बाद उनमें आपस में अदला—बदली करने को कहा गया। ऐसा न सिर्फ हर राउंड में कराया गया बल्कि ऐसा हर बार कराया गया। इसके बाद इसमें लोगों में धोखा देने , सहयोग और विरोध की भावना को एक—दूसरे को विचार साझा करने को दिखाया गया। इस प्रयोग के बाद इस बात का पता लगा कि अधिकतर लोगों में ईर्ष्यापूर्ण भावना को ​देखा गया।

इनका जब परिणाम आया तो पाया कि इनमें 30 प्रतिशत ईर्ष्यावादी, 20 प्रतिशत आशावादी,20 प्रतिशत निराशावादी और बचे हुए लोग विश्वसनीय पाये गये। हालांकि इस शोध से इस बात का पता नहीं लग पाया कि वो आपस में दोबारा मिलने पर कैसा व्यवहार करते हैं।