×

विवादों में घेरा विश्व का पहला सौर ऊर्जा संचालित थीम पार्क

 

जयपुर। पेड़-पौधे और प्राकृतिक वातावरण में हर कोई हमेंशा के लिए रहना चाहता है। विज्ञान की तकनिकी मदद से भले ही कितनी ही कृत्रिम चीज़ें सुविधा के लिए बना दे लेकिन प्रकृति तो प्रकृति ही होती है। भागती दौड़ती ज़िंदगी में फुर्सत के कुछ ही लम्हें अक्सर पार्क में जाकर लोगो को नसीब होते हैं लेकिन इस लम्हें से क्या होता है। वर्तमान में हर जगह तकनीक का इतना बोलबाला है

कुदरत इनमें कहीं खो सी गई है। और बात करे पार्क की तो ऐसे में पार्क भी उन्नत तकनीक से लेस होते जा रहे हैं। जैसा की हम जानते है कि किसी विशेष थीम पर आधारित पार्क थीम पार्क कहलाते हैं। डिज्नीलैंड पार्क इसका सबसे अच्छा उदाहरण बता सकते  है। आपको पहले ही जानकारी दे दे कि इन पार्कों में आधुनिक सुविधाओं के साथ प्राकृतिक वातावरण का भी ध्यान रखा जाता है। इसी तरह से अमेरिका के न्यूजर्सी ओशियन काउंटी क्षेत्र में बनाया गया है। इसे सिक्स फ्लेग्स ग्रेट एडवेंचर पार्क नाम से जाना जाता है।

लेकिन ये विवादों के घेरे में आ गया है। लोगों का आरोप है कि इसे वन्यजीव संरक्षित इलाके में बनाया गया है और सोलर प्लांट के लिये कई पेड़ों का सफाया किया गया है जो कि बहुत ही शर्म की बात है। जानकारी के लिए पहले ही बात दे कि यह विश्व का सबसे पहला सौर ऊर्जा आधारित थीम पार्क है जो कि 350 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इसे विश्व का दूसरा सबसे बड़ा थीम पार्क डिज्नी का एनीमल किंगडम है, जो ओरलांडो क्षेत्र में 510 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।