×

जलवायु परिवर्तन के कहर से मिट जायेगी पूरी दुनिया

 

जयपुर। जलवायु परिवर्तन का असर हम आसानी से देख सकते है। इसका दुनिया पर क्या असर पड़ रहा है वो सब हमारे सामने है। और इस भयावह समय के जिम्मेदार भी हम ही है। और समस्या को लेकर लगातार कई तरह के शोध हो रहे हैं। ऐसे ही हाल ही में हुये एक शोध से मालुम हुआ है कि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाले कुछ दशकों में दक्षिण एशिया का इलाका शायद लोगों और जीवों के रहने लायक नहीं रहेगा।

शोधसकर्ताओं का अनुमान है कि जलवायु परिवर्तन के कारण भारत और पाकिस्तान सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में इतनी गर्म हवाएं चलेंगी कि यहां जीना दुर्भल हो जायेगा। और दक्षिण एशियाई देशों में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में तापमान में वृद्धि के कारण इतनी गर्मी और उमस हो जाएगी कि स्थितियां बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। इन परिस्थितियों में जीना असंभव हो जाएगा। इस तापमान को ‘वेट बल्ब’ से नापा जाता है। इससे नमी के वाष्पीकृत होने की क्षमता का पता चलता है। आपको जानकारी दे दे कि जब वेट-बल्ब टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाता है,

तो इंसान खुद को अनुकूलित नहीं कर पाता है। और यही स्थिति लगातार रहती तो कुछ ही घंटों में इंसान दम तोड़ देता है। शोध से ज्ञात हुआ कि साल 2100 आते-आते भारत की दो प्रतिशत आबादी को 35 डिग्री सेल्सियस वेट-बल्ब टेंपरेचर की भयावह स्थितियों का सामना करना पड़ेगा और कुछ दिनों में सब अपना अपना दम तोड़ देगें।  आपको  जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान और भारत में लगभग 3,500 लोगों की मौते बढ़ते तापमान के कारण हो चुकी है।