×

सूर्य के तूफान से पृथ्वी को है सबसे बड़ा खतरा

 

जयपुर। वर्तमान में सूरज अपना कहर कुछ ज्यादा ही ढहा रहा है। आपने तुफानों के बारे में तो सुमा ही होगा। और देखा भी होगा। लेकीन आपने कभी सूर्य पर तुफान को देखा या फिर सुना है। वैज्ञानिकों के मुताबिक सूरज अपने न्यूनतम यानी सोलर मिनिमम से हटकर मैक्सिमम तापमान में जा रहा है। आने वाले सालों में सूर्य के तूफान दिखने को मिलेंगे।

सूरज, जो दरअसल एक तारा है, उसमें आम तारों की तरह रासायनिक प्रक्रियाएं चलती रहती हैं। सूरज के केंद्र में हाइड्रोजन कणों के बीच न्यूक्लियर रिएक्शन होता है जिससे वह हीलियम बन जाते हैं और सूरज में रोशनी पैदा होती है। सोलर मिनिमम में सूरज काफी स्थिर रहता है और

उसकी सतह पर तूफान नहीं आते हैं। इसके बिलकुल विपरीत मैक्सिमम के दौरान सूरज की सतह पर काले दाग बन जाते हैं जिसकी वजह से उसके चुंबकीय क्षेत्रों में भारी बदलाव आता है। नतीजा, “सौर तूफान” । वैज्ञानिकों के मुताबिक यह तूफान एक विशाल बुलबुले की तरह आगे बढ़ता है। इससे पृथ्वी पर सूरज से मैग्नेटिक, रेडियो और विकिरण वाले कणों की बारिश होती है।

अमेरिकी सरकार के अंतरिक्ष मौसम जानकारी विभाग में काम कर रहे बिल मुर्ताग कहते हैं, “यह एक बड़ी घटना है लेकिन यह बहुत तीव्र नहीं होगी।” लेकिन इस इलाके से आने वाले दिनों में और तूफान पृथ्वी की तरफ अपना रुख कर सकते हैं।