×

Covid को हराने की कुंजी प्रौद्योगिकी पर निर्भर

 

जुलाई महीने में उद्यमियों के साथ और अगस्त में आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ बातचीत के बाद 11 सितंबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वैज्ञानिकों और तकनीकी कार्यकतार्ओं के साथ बातचीत भी की। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी को हराने की कुंजी प्रौद्योगिकी पर निर्भर करती है। चीन और अधिक खुलेपन, समावेशी, आपसी लाभ और साझाकरण वाली अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सहयोग रणनीति लागू करेगा। वर्तमान में चीन में 2021 से 2025 तक के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए एक नई परियोजना बनायी जा रही है। हर चीनी व्यक्ति से संबंधित इस परियोजना को अच्छी तरह बनाने के लिए शी चिनफिंग ने विशेषज्ञों के साथ लगातार तीन संगोष्ठियों की अध्यक्षता की।

कोरोना के कारण राजभाषा विभाग इस बार नहीं मनाएगा Hindi Day celebrations

वैज्ञानिकों के साथ बातचीत के दौरान, शी चिनफिंग ने आशा व्यक्त की कि वैज्ञानिक और तकनीकी कार्यकर्ता को विश्व विज्ञान और प्रौद्योगिकी के मोर्चे, मुख्य आर्थिक युद्ध के मैदान, देश की प्रमुख आवश्यकताओं, लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की ओर उन्मुख होना चाहिए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की व्यापकता और गहराई में आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कई बार इस बात पर जोर दिया कि महामारी को हराने की कुंजी प्रौद्योगिकी पर निर्भर करती है।

शी चिनफिंग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग एक प्रमुख प्रवृत्ति है। चीन अधिक सक्रिय रूप से वैश्विक नवाचार नेटवर्क में शामिल होगा, खुलेपन और सहयोग में अपनी तकनीकी नवाचार क्षमताओं को बढ़ाएगा।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस