×

अंतरिक्ष में खुलने जा रहा है पहला लग्जरी होटल, किराया जानकर होश उड़ जाएंगे

 

जयपुर। अक्सर हम देश-विदेश में छुट्टियों के दौरान घूमने जाते हैं, जिंदगी का मजा उठाते हैं, नए ऩए होटलों में ठहरते हैं। लेकिन अगर हम आपको यह कहे कि अब आप अंतरिक्ष में भी घूमने जा सकते हैं और वहां पर एक शानदार लग्जरी होटल में ठहरने का लुत्फ उठा सकते हैं। तो आपको यह एक कल्पना ही लगेगी। लेकिन दोस्तों अब यह कल्पना जल्द ही हकीकत का रूप धारण करने वाली है। जी हां, क्योंकि 2022 तक स्पेस में एक ऐसा लग्जरी होटल बनाने का दावा किया जा रहा है।

खास बात यह है कि अंतरिक्ष में स्थित इस होटल का किराया इतना भारी भरकम होगा कि जिसे सुनकर ही आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल अमेरिका के टेक्सास राज्य की एक कंपनी ओरियन स्पैन इस होटल को खोलने जा रही है। कपंनी ने हाल ही में घोषणा की है कि वह दुनिया का पहला स्पेस लग्जरी होटल बनाने जा रही हैं जो 2021 में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि आम जनता के लिए उसे 2022 तक खोला जाएगा।

हम आपको बता दे कि इस होटल में दो क्रू मेंबर और चार यात्रियों के बैठने जितनी जगह होगी। यह पूरी अंतरिक्ष यात्रा 12 दिनों की होगी। गौरतलब है कि इस कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर होटल की बुकिंग भी शुरू कर दी है। ओरियन स्पैन कंपनी की माने तो इस पूरे सफ़र पर 9.5 मिलियन डॉलर (लगभग  61 करोड़ रुपये) खर्च होंगे। यानी इस होटल में एक रात के 5 करोड़ रुपये से भी ज्यादा वसूले जाएंगे।

हालांकि धरोहर राशि के रूप में 51 लाख रुपये बुकिंग करते वक्त ही जमा कर लिए जाएंगे जो कि यात्रा पूरी होने के बाद यात्री को वापस दे दिए जाएंगे। इसे एडवांस बुकिंग के तौर पर समझा जा सकता है। हालांकि अगर आप किसी कारणवश अपनी टिकिट कैंसिल करवाते है तो आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। हम आपको बता दे कि कंपनी ने इस होटल को अयूरोरा स्टेशन नाम दिया है।