×

का बैंड रडार आग से बाहर निकलने की क्षमता रखता है।

 

का बैंड रडार वास्तविक समय में आग से  बाहर निकलने  की क्षमता रखता है। कैलिफ़ोर्निया में पिछले कुछ हफ़्तों से भड़की हुई जंगल की आग ने हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़कर भागते हुए देखा। जबकि  वैज्ञानिकों का एक समूह इसके विपरीत कर रहा है, आग की ओर बढ़ रहा है।सैन जोस विश्वविद्यालय के फायर वेदर रिसर्च लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों ने एक प्रयोगात्मक डॉपलर रडार का परीक्षण करने के लिए भयानक परिस्थितियों का उपयोग किया है जो अभूतपूर्व विस्तार से जंगल की आग के धुएं के मैदानों में देखने में सक्षम है।

शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि सिस्टम वाइल्डफायर विकसित करने के तरीकों में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। ऐसा करने में, सिस्टम फायर ब्रिगेड को आग की लपटों से निपटने और कुशलता से निकासी क्षेत्रों की भविष्यवाणी करने में मदद करेगा।डॉपलर रडार हवा में माइक्रोवेव ऊर्जा के दालों का उत्सर्जन करते हैं जो कणों को उछाल देते हैं। ये प्रतिबिंब रडार द्वारा उठाए जाते हैं और इन कणों के आकार और गति के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, जो कि बर्फ, कीड़े, बारिश की बूंदें या राख हो सकते हैं।

रीडिंग से शोधकर्ताओं को स्मोक प्लम के भीतर स्थितियों  की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद मिलती है। मौसम रडार आमतौर पर विभिन्न स्थितियों का अध्ययन करने के लिए एस-बैंड आवृत्ति तरंग दैर्ध्य का उपयोग करते हैं। इस बीच सैन जोस विश्वविद्यालय नये राडार के बैंड का उपयोग करता है, मिलीमीटर-तरंग दैर्ध्य आवृत्तियों का एक सेट जो इसे बहुत महीन राख कणों का पता लगाने की अनुमति देता है जो कि जंगल की आग की धाराओं में मौजूद हैं।इतना ही नहीं, रडार को एक ट्रक पर लगाया जाता है, जिसका अर्थ है कि मोबाइल की तरह जल्दी से इसे सक्रिय आग में ले जाया जा सकता है। यह पहुंचने के कुछ मिनटों के भीतर जानकारी एकत्र करता है। टीम ने कुछ “आश्चर्यजनक विवरण” पर कब्जा कर लिया, फायर वेदर रिसर्च लेबोरेटरी के निदेशक क्रेग क्लेमेंट्स ने कहा, जिन्होंने पिछले कुछ हफ्तों में नए रडार की तैनाती का नेतृत्व किया है। जानकारी में शामिल है कि रडार ने क्या उठाया था, यह हवा के क्षेत्र के साथ-साथ प्लम के भीतर अशांति की जानकारी थी।बड़ी हवाओं को भड़काने वाली तेज हवाएं न केवल उन्हें फैलाने में मदद करती हैं, बल्कि खतरनाक आग भंवर भी पैदा कर सकती हैं।

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि फायर क्रू अंततः अपने रडार का उपयोग करने में सक्षम होंगे, ताकि वे बड़े वाइल्डफायर के विकास का सही अनुमान लगा सकें, जैसे कि वर्तमान में कैलिफोर्निया में उग्र हैं।   

कैलिफ़ोर्निया में पिछले कुछ हफ़्तों से भड़की हुई जंगल की आग ने हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़कर भागते हुए देखा। जबकि वैज्ञानिकों का एक समूह इसके विपरीत कर रहा है, आग की ओर बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों ने एक प्रयोगात्मक डॉपलर रडार का परीक्षण करने के लिए भयानक परिस्थितियों का उपयोग किया है जो जंगल की आग के धुएं के मैदानों में देखने में सक्षम है। का बैंड रडार आग से बाहर निकलने की क्षमता रखता है।