×

दिन-रात मोबाइल से चिपके रहना पड़ सकता है महंगा

 

जयपुर। हर इंसान आजकल स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है। हालांकि बनाया उसने है, लेकिन इस्तेमाल वह खुद हो रहा है। यह काफी चिंता का विषय है कि लोग दिन-रात अपनी उंगलियों औऱ आंखों को थका रहे हैं। कई बार तो लोग रात को अंधेरा करके घंटों स्मार्टफोन में ही लगे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी यह आदत सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रही है।

हालांकि आज के दौर में बिना स्मार्टफोन के जीवन की गाड़ी चल भी नहीं सकती है, लेकिन इसकी लत लगा लेना कई बिन बुलाई बीमारियों को निमंत्रित कर रही हैं। खासकर अगर आप लंबे समय तक अपने स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं तो यह आपकी हेल्थ की बैंड बजा सकता है। हम आपको बता दे कि मोबाइल की ऱोशनी से कई तरह की घातक बीमारियां हो सकती हैं।

हम सब जानते है कि हमारे शरीर में एक प्राकृतिक घड़ी चलती रहती है, जो हमें स्वाभाविक रूप से स्वस्थ रखती है। तभी तो हम दिन के दौरान जागते है, सतर्क रहते हैं और रात में सुकून भरी नींद लेते हैं। लेकिन आजकल जब भी कोई बंदा सोने बिस्तर पर जाता है तो स्मार्टफोन की चमकती हुई स्क्रीन हमें सोने नहीं देती है। यह नींद के साथ ही दिमाग को भी भ्रमित कर देती है। मोबाइल की लाइट से दिमाग वो सब जरूरी काम नहीं कर पाता है जो रात के समय वह करता है। इस वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। तो दोस्तों अगर चंगा रहना है तो स्मार्टफोन से दूरी कायम कर ले।