×

शादीशुदा जिंदगी में उम्र भी रखती है मायने, अध्ययन में हुआ खुलासा

 

जयपुर। लोग मानते है कि दो लोगों के रिश्तों में उम्र कोई मायने नहीं रखती है। उनका यह कहना होता है कि यदि उनमें प्यार की भावना ज्यादा होती है, तो उम्र का कोई मतलब नहीं होता है। अगर हम सचाई की बात करे तो इस बात को कोई भी व्यक्ति नहीं बता सकता है कि शादीशुदा जिंदगी कितने दिनों तक चलने वाली है।

पर हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक शोध के माध्यम से इस बात का पता लगाने की कोशिश की है। इसके लिए उन्होनें एक फैक्टर भी ढूंढ लिया है। इसके लिए अटलांटा की एमे​रो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक गणि​तीय कैलक्यूलेट विधि का प्रयोग किया गया है।

जिसके माध्यम से इस बात का पता लगाने के की कोशिश की गई है कि आखिर उम्र का अंतर कैसे शादीशुदा जिंदगी को प्रभावित करता हैं। इस अध्ययन में 3 हजार लोगों को शामिल किया गया।

ये लोग वो थे,जिनकी अभी तक केवल एक ही बार शादी हुई थी। वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन में एक चौकाने वाली बात सामने आयी। जिसमें ये बात थी कि ​लोगों की उम्र में जितना ज्यादा अंतर था उतना ही उनके ब्रेकअप का रिस्क ज्यादा था। लेकिन इस अध्ययन को पूरी तरह से अचूक अध्ययन नहीं मान सकते है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इन लोगों में कुछ लोग ऐसे भी थे,जिनमें उम्र का अंतर तो ज्यादा था लेकिन उनमें प्यार भी उतना ही ज्यादा था। हालांकि शोध में ऐसे लोगों की संख्या ज्यादा थी जो उम्र के हिसाब से रिलेशनशीप में थे। जिसमें बताया गया जिन लोगों की उम्र का अंतर 5 साल था उनके ब्रेकअप का चांस 18 प्रतिशत था। इसके अलावा सबसे ज्यादा चांस 20 साल के अंतर वाले लोगों में पायी गई जो 95 प्रतिशत थी।

एक अध्ययन के बाद वैज्ञानिक बताते है कि शादीशुदा जिंदगी उम्र के अंतर से भी प्रभावित होती है। अध्ययन के दौरान पाया गया कि जिन लोगों की उम्र का अंतर ज्यादा था, उनमें ब्रेकअप का रिस्क भी ज्यादा था। जिनमें 5 साल का अंतर था, उनमें रिस्क 18 प्रतिशत था। 10 साल के अंतर वालों में रिस्क 30 प्रतिशत तक था। और सबसे ज्यादा रिस्क 20 साल के अंतर वालों में था, जो 95 प्रतिशत था। शादीशुदा जिंदगी में उम्र भी रखती है मायने, अध्ययन में हुआ खुलासा