×

SpaceX स्टारशिप एसएन 15 रॉकेट प्रोटोटाइप चार असफल प्रयासों के बाद पहली सुरक्षित लैंडिंग की

 

स्पेसएक्स ने बुधवार को दक्षिण टेक्सास में अगली पीढ़ी के प्रक्षेपण यान की नवीनतम परीक्षण उड़ान के दौरान अपने प्रोटोटाइप स्टारशिप रॉकेट का पहला सफल टचडाउन हासिल किया, पिछले चार लैंडिंग विस्फोटों में समाप्त होने के प्रयासों के बाद।

करतब ने अरबपति टेक मुगुल एलोन मस्क के निजी रॉकेट कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर को फिर से शुरू करने और फिर से चंद्रमा और मंगल पर अंतरिक्ष यात्रियों और बड़े कार्गो पेलोड ले जाने के लिए एक पुन: प्रयोज्य भारी-लिफ्ट प्रक्षेपण वाहन के विकास में चिह्नित किया।

स्टारशिप एसएन 15 खाड़ी तट के साथ टेक्सास के बोका चिका में स्पेसएक्स लॉन्च साइट से नष्ट हो गया और 10 किलोमीटर (6 मील) की अपनी नियोजित अधिकतम ऊंचाई तक पहुंच गया, फिर पृथ्वी की ओर वायुगतिकीय नियंत्रण के तहत नाक-नीचे की उड़ान भरने से पहले क्षण भर में उड़ गया।

रॉकेट के नीचे ऊर्ध्वाधर स्थिति में खुद को वापस ले जाना, क्योंकि यह जमीन के करीब पहुंच गया, 16-कहानी वाला, तीन इंजन वाला वाहन अपने लैंडिंग गियर पर एक कोमल टचडाउन पर उतर गया।

स्पेसएक्स के प्रमुख एकीकरण इंजीनियर जॉन इंस्पुकर ने उड़ान के लिए लाइव टिप्पणी के दौरान कहा “हम नीचे हैं, स्टारशिप उतरा है,”। लैंडिंग का एक वीडियो फ़ीड इंजन के कट जाने के बाद रॉकेट के आधार पर जलती हुई आग की लपटों को दिखाता रहा, लेकिन एक स्वचालित फायर-दमन प्रणाली ने लैंडिंग पैड पर पानी की एक स्थिर धारा को प्रशिक्षित किया, आखिरकार धमाके को बुझा दिया।

अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री – एलन शेपर्ड द्वारा 15 मिनट के सबऑर्बिटल मिशन में नासा के मर्करी-रेडस्टोन रॉकेट से केप कैनावेरल, फ्लोरिडा में पहली बार अंतरिक्ष यान की उड़ान की 60 वीं वर्षगांठ पर उड़ान भरी गई। मस्क ने ट्विटर पर सफलता की घोषणा करते हुए स्पेसफ्लाइट के समझे हुए प्रतिमान में एक ट्रिक संदेश पोस्ट किया: “स्टारशिप लैंडिंग नाममात्र!”

स्टारशिप प्रोटोटाइप की चार पिछली परीक्षण उड़ानें – एसएन 8 दिसंबर में, एसएन 9 फरवरी में, और एसएन 10 और एसएन 11 मार्च में – सभी सफलतापूर्वक नष्ट हो गए लेकिन टुकड़ों में उड़ गए। पूर्ण स्टारशिप रॉकेट, जो अपने सुपर-भारी प्रथम-चरण बूस्टर के साथ 394 फीट (120 मीटर) लंबा होगा, जो स्पेसएक्स की अगली पीढ़ी का लॉन्च वाहन है, जो मानव अंतरिक्ष यात्रा को और अधिक किफायती और नियमित बनाने के लिए मस्क की महत्वाकांक्षाओं के केंद्र में है।

साल के अंत के लिए पहली कक्षीय स्टारशिप उड़ान की योजना बनाई गई है। मस्क ने कहा है कि वह 2023 में जापानी अरबपति युसाकु मेज़ावा को स्टारशिप के साथ चाँद के चारों ओर उड़ाने का इरादा रखता है।