×

स्पेसएक्स को 12,000 ब्रॉडबैंड सेटेलाइट लांच करने की मंजूरी

 

इलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स को अमेरिकी फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन (एफसीसी) से कक्षा में 12,000 सेटेलाइट्स को स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है, जिससे 2020 तक सस्ते इंटरनेट एक्सेस को बढ़ावा मिलेगा। समाचार एजेंसी स्पुतनिक की शनिवार की रिपोर्ट में बताया गया कि एफसीसी ने मार्च में स्पेसएक्स को 4,425 लो-अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) सेटेलाइट्स को लांच करने की अनुमति दी थी और शुक्रवार को कंपनी को और 7,518 सेटेलाइट्स को लांच करने की अनुमति दी गई।

इन 11,943 सेटेलाइट्स का वजन 220 से 1,100 पाउंड के बीच होगा, जोकि महंगे स्टारलिंक ब्रॉडबैंड नेटवर्क का गठन करेंगे, जिसे दुनिया भर में हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए डिजायन किया गया है। सेटेलाइटों की संख्या इतनी रखी गई है कि हर किसी का संपर्क कम से कम एक सेटेलाइट्स से दुनिया में किसी भी हिस्से में हो सके।

एफसीसी के अध्यक्ष अजित पई के हवाले से एक बयान में कहा गया, “दूरदराज के क्षेत्रों से हाई-स्पीड ब्रांडबैंड मुहैया कराने से लेकर इंटरनेट ऑफ थिंग्स को वैश्विक कनेक्टिविटी मुहैया करने के लिए ये सेटेलाइट लांच किए जाएंगे।”

फिलहाल स्पेसएक्स ने 12,000 में से केवल दो परीक्षण सेटेलाइट -टिनटिन ए और बी ही लांच किए हैं, जो फरवरी में लांच किया गया था।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस